रेलवे ने आरपीएफ यानी कि रेलवे सुरक्षा बल में भर्ती निकाली हैं। आरपीएफ में पूरे 9739 रिक्त पड़े पदों पर भर्ती निकली है। अगस्त 2018 माह के मध्य में आरपीएफ भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई थी। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आरपीएफ भर्ती के लिए सीबीटी की परीक्षा का आयोजन सितंबर और अक्टूबर माह में हो सकता था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। और अभी तक इसकी कोई सूचना नहीं मिली है कि आरपीएफ के लिए सीबीटी परीक्षा कब आयोजित होगी।

रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और एसआई पद पर भर्ती है। रेलवे सुरक्षा बल के लिए 01 जून 2018 से 30 जून 2018 तक आवेदन हुए। लेकिन अभी इसकी परीक्षा की कोई तिथि नहीं है। इस साल यानि कि साल 2018 में रेलवे बहुत बड़े स्तर पर भर्ती कर रहा है। अभी आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षाएं चल रही हैं। और ये परीक्षा दिसंबर तक चलेंगी। इससे पहले आरआरबी एएलपी की परीक्षाएं आयोजित की गई थी।

उम्मीद की जा रही है कि आरपीएफ की सीबीटी परीक्षा आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षाओं के बाद आयोजित होंगी। क्योंकि एएलपी की परीक्षाएं 09 अगस्त 2018 से 31 अगस्त 2018 तक आयोजित की गईं। इसके बाद ही आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षाएं आयोजित की गईं। जो 17 सितंबर 2018 से 14 दिसंबर 2018 तक आयोजित हो रही हैं। ये परीक्षा तब आयोजित हुईं जब एएलपी की परीक्षाएं समाप्त हो गईं। इसलिए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि आरपीएफ की परीक्षाएं 14 दिसंबर के बाद आयोजित होंगी। लेकिन अभी इसकी कोई भी आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है।

आरपीएफ के लिए लोखों की संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। साथ ही उम्मीदवारों ने आवेदन करते समय आवेदन शुल्क का भी भुगतान किया है। जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों ने 500/- रूपये और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों ने 250/- रूपये शुल्क दिया है। आवेदन करने के इतने दिनों के बाद भी अभी तक उम्मीदवारों को उनकी सीबीटी परीक्षा के लिए कोई तिथि नहीं बताई गई है।

आरपीएफ में उम्मीदवार की शुरूआती सैलरी 21,700/-होगी। आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए उन ही उम्मीदवारों ने आवेदन किया है जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं / 12वीं उत्तीर्ण की है और उनकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष के बीच है। और आरपीएफ उप निरीक्षक के लिए उन्होंने आवेदन किया है जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक किया है और उनकी आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष के बीच है।

आरपीएफ में भर्ती के लिए उम्मीदवारों को पहले एक सीबीटी परीक्षा में शामिल होना होगा। उसे सीबीटी परीक्षा में 120 अंको का प्रश्न पत्र हल करना होगा। परीक्षा में उद्देश्य प्रकार प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें 120 प्रश्न होंगे। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। और गलत उत्तर देने पर 1/3 अंक काटा जाएगा। उम्मीदवार से सामान्य जागरूकता पर 50 अंको का, सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 35 अंक का और अंकगणित से 35 नंबर का पूछा जाएगा।

सीबीटी परीक्षा के बाद उम्मीदवार को शारीरिक क्षमता परीक्षण (पीईटी), शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी) से होकर गुजरना होगा। अगर उम्मीदवार ने एसआई के लिए आवेदन किया है तो पीईटी में सब-इंस्पेक्टर (पुरुष) उम्मीदवार को 1600 मीटर की दौड़ को 06 मिनट 30 सेकंड्स में पूरी करनी होगी। साथ ही 12 फ़ीट की लॉन्ग जम्प और 3 फ़ीट 9 इंच की हाई जम्प करनी होगी। सब-इंस्पेक्टर (महिला) उम्मीदवारों को 800 मीटर की दौड़ को 04 मिनट में पूरी करनी होगी। साथ ही 09 फ़ीट की लॉन्ग जम्प और 3 फ़ीट की हाई जम्प करनी होगी।

अगर उम्मीदवार ने कांस्टेबल के लिए आवेदन किया है कांस्टेबल (पुरूष) उम्मीदवार को 1600 मीटर की दौड़ को 05 मिनट 45 सेकंड्स में पूरी करनी होगी। साथ ही 14 फ़ीट की लॉन्ग जम्प और 4 फ़ीट की हाई जम्प करनी होगी। कांस्टेबल (महिला) उम्मीदवार को 800 मीटर की दौड़ को 03 मिनट 40 सेकंड्स में पूरी करनी होगी। साथ ही 09 फ़ीट की लॉन्ग जम्प और 3 फ़ीट की हाई जम्प करनी होगी।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।