उत्तर प्रदेश स्टेट इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जाम यानि कि यूपीएसईई 2019 की आवेदन प्रकिया अब भी जारी है। यूपीएसईई 2019 के लिए पहले आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च, 2019 रखी गई थी लेकिन अब उस तारीख को 10 दिन आगे बढ़ा दी गई है। बता दें कि यूपीएसईई 2019 के लिए आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 25 मार्च, 2019 हो गई है। जिन भी उम्मीदवारों ने अब तक यूपीएसईई 2019 के लिए आवेदन नहीं करे होंगे वो 25 मार्च, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। इसी के साथ आवेदन पत्र में परिवर्तन करने की तिथि 16 मार्च से 28 मार्च, 2019 तक कर दी गई है। इसकी जानकारी यूपीएसईई की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस द्वारा दी गई है।

आवेदन पत्र यूपीएसईई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। जो भी छात्र यूपीएसईई के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन भरे जाएंगे, ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आपको आवेदन पत्र में सभी जानकारी ठीक और सही से भरनी होगी क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके द्वारा भरा गया आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन पत्र भरने के लिए  छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 1300/- रूपये और एससी \एसटी \पीडब्लूडी \महिला वर्ग के उम्मीदवारों को 650/- रूपये आवेदन शुल्क भरना होगा।

इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की तैयारी करने वाले सभी छात्रों को हम ये बता दें कि इनमें दाखिला लेने के लिए यूपीएसईई 2019 की प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल, 2019 को होगी। आपको बता दें कि यूपीसीईई 2019 प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार का 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना या समकक्ष होना जरूरी है। योग्यता मापदंडो की शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को अपने हस्ताक्षर और सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करने होंगे। जो भी उम्मीदवार सभी शर्तों और नियमों को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र भरेंगे केवल उन्हीं उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

यूपीएसईई 2019 की प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 15 अप्रेल, 2019 को जारी कर दिया जाएगा। जिसे उम्मीदवारों को स्वंय डाउनलोड करना होगा। यूपीएसईई की प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड होना अनिवार्य है। एडमिट कार्ड ना होने की स्थिति में उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश परीक्षा होने के बाद परिणाम भी ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा के परिणाम निकलने के बाद छात्रों के रैंकिंग के मुताबिक उनकी काउंसलिंग की जाएगी। यूपीएसईई 2019 काउंसलिंग 10 जून, 2019 से लेकर 15 जुलाई, 2019 तक होगी।

मेरा नाम प्रीती झा है, मैंने मास्टर्स ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन का कोर्स किया है। मैं अग्लासेम में हिंदी कंटेंट राइटर के तौर पर काम करती हूं। इससे पहले मैंने वेब पोर्टल और न्यूज चैनल में काम किया है। मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय के रामानुजन कॉलेज से पॉलिटिकल साइंज में ऑनर्स किया है। मुझे लिखना पंसद है, मैं हर तरह के कंटेंट लिखना पंसद करती हूं। इसके अलावा मुझे गाने सुनने और बाहर घूमने का भी बहुत शौक है।