यूपीएससी आईएएस 2019 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आज

यूपीएससी आईएएस परीक्षा के लिए उम्मीदवार 18 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार upsconline.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि उम्मीदवारों के लिए यूपीएससी आईएएस परीक्षा का आयोजन 02 जून 2019 को किया जायेगा। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 दिन पहले जारी कर दिए जायेंगे। यूपीएससी आईएएस परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 32 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को आयु में छूट दी गई है। उम्मीदवार इस बार यूपीएससी आईएएस भर्ती 2019 में कुल 896 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले upsc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्लीकेशन वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को भरना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार आवेदन फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग से भी भर सकते हैं।

यूपीएससी आईएएस के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा। उम्मीदवार से प्रारंभिक परीक्षा में कुल 400 अंको के लिए सवाल पूछे जायेंगे। जिसमे में सामान्य अध्ययन विषय से 200 अंको के लिए सवाल पूछे जायेंगे वही एटिट्यूड टेस्ट विषय से भी उम्मीदवारों से 200 अंको के लिए सवाल पूछे जायेंगे। प्रारंभिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों से कुल तीन घंटो का समय दिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों की एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

लिखित परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने होंगे। बता दें कि उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ईमेल आईडी या पोस्ट के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड के लिखित परीक्षा नहीं दें सकते हैं। जानकारी के मुताबिक जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे 30 मिनट का समय दिया जायेगा।

मुख्य परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। बता दें कि उम्मीदवारों का इंटरव्यू के दौरान डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। जो उम्मीदवार इन सारी प्रक्रिया में सफलता प्राप्त करेंगे। उन उम्मीदवारों का यूपीएससी आईएएस 2019 के लिए चयन किया जायेगा।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।