यूपीएससी सीडीएस II प्रवेश पत्र 2018 हुआ जारी

संघ लोक सेवा आयोग ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज परीक्षा 2 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जारी किए गए हैं। उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा 2 का एडमिट कार्ड यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर डालना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि सीडीएस 2 की परीक्षा 11 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। जानकारी के मुताबिक कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम का आयोजन हर साल यूपीएससी करती है इस एग्जाम के जरिए इंडियन मिलिट्री अकेडमी, एयरफोर्स अकेडमी, इंडियन नेवल अकेडमी और ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी में दाखिला दिया जाता है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक साइट खोलें। आधिकारिक साइट खोलते ही उम्मीदवार के सामने यूपीएससी का होम पेज खुल जायेगा। उम्मीदवार को पेज पर एडमिट कार्ड का लिंक या टैब नज़र आएगा। उम्मीदवार को उस टैब पर क्लिक करना है। फिर उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा-2 एडमिट कार्ड(डाउनलोड) के लिंक पर क्लिक करना है। आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। उम्मीदवार को दो विकल्प मिलेंगे। रजिस्ट्रेशन आईडी या रोल नंबर, दोनों में से एक विकल्प चुन कर उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आईएमए, आईएनए और एएफए सीडीएस की परीक्षा में उम्मीदवार से अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और प्राथमिक गणित पर 100 अंको पर सवाल पूछें जायेंगे। इसके लिए उम्मीदवार को 2 घंटे का समय दिया जायेगा। ओटीए (ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी) में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों से अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान पर 100 अंको पर सवाल पूछें जायेंगे। जिसके के लिए उम्मीदवार को 2 घंटे का समय दिया जायेगा।

संघ लोक सेवा आयोग लिखित परीक्षा के जरिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करेगा। आयोग लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू  के लिए बुलाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि एलिमेंट्री मैथमेटिक्स प्रश्नपत्र में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर 10वीं कक्षा का होगा। शेष प्रश्नपत्रों का स्तर बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम के अनुरूप होगा।

संघ लोक सेवा आयोग ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज परीक्षा 2 की परीक्षा पटना, पोर्ट ब्लेयर, रायपुर, रांची, संबलपुर, शिलॉन्ग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, तिरुपति, उदयपुर और विशाखापट्टनम, दिल्ली, धारवाड़, दिसपुर, गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, जोरहाट, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मदुरई, मुंबई,नागपुर, पणजी (गोवा)अगरतला, अहमदाबाद, आइजवल, इलाहाबाद, बेंगलुरु, बरेली, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून केंद्रों पर आयोजित की जाएगी ।

गौरतलब है कि सीडीएस के आवेदन 08 अगस्त 2018 से 03 सितम्बर 2018 के बीच हुए । आपको बता दें कि इस साल सीडीएस में इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए), देहरादून के लिए 100 पद , इंडियन नेवल एकेडमी (आईएनए), एझिमला के लिए 45 पद, एयर फोर्स एकेडमी (एएफए), हैदराबाद के लिए 32 पद, ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए),चेन्नई (पुरुष) के लिए 225 पद और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए), चेन्नई (महिला) के लिए 12 पदों पर भर्तियां निकली है। यूपीएससी सीडीएस में कुल 414 पद हैं।

आईएमए और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इंडियन नेवल अकादमी के लिए उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। एयर फोर्स एकेडमी के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री होनी चाहिए। साथ ही साथ बारहवीं में फिजिक्स और मैथमेटिक्स का अध्ययन किया हो। या इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री प्राप्त हो। इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 200/- रूपये है। महिला, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क नहीं है।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।