यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा का एनालिसिस

यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा के लिए आज लाखों उम्मीदवार ने अपनी किस्मत आजमाई है। जानकारी के मुताबिक आज यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा पेपर एनालिसिस की बात करें तो कठिन और सरल दोनों प्रकार का रहा है। कुछ प्रश्न बहुत ही आसान थे तो कुछ प्रश्न बहुत ही कठिन, देखा जा रहा है कि यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा पेपर कठिन और आसान का मिश्रण रहा।आज यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा का आयोजन देश भर में किया जा रहा है। आज सबसे पहले यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा के अंग्रेजी विषय का पेपर सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच आयोजन किया गया।(दूसरी शिफ्ट) समान्य ज्ञान का पेपर के लिए आयोजन 11 बजे से 2 बजे बीच किया गया। और सीडीएस परीक्षा की अंतिम शिफ्ट आयोजन दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे के बीच किया जायेगा।

सीडीएस 2 परीक्षा अंग्रेजी विषय पेपर एनालिसिस की बात करें तो आज के पेपर में 120 प्रश्न पूछें गए है। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया गया।आज सीडीएस 2 परीक्षा अंग्रेजी विषय पेपर 100 मार्क्स का हुआ। सीडीएस 2 परीक्षा अंग्रेजी का पेपर समानार्थी शब्द के अनुसार बहुत आसान था। अंतिम वर्ष सीडीएस 2 सामान्य ज्ञान विषय की बाते करें तो उसमें 120 प्रश्न पूछें गए थे। सामान्य ज्ञान का पेपर कुल 100 नंबरो का था। जिसमें से इतिहास से 17 प्रश्न, भूगोल से 19 प्रश्न, पोलिटिकल से 22 प्रश्न, इकॉनमी से 11 प्रश्न और फिजिक्स से 12 प्रश्न, केमिस्ट्री से 08 प्रश्न और बायोलॉजी 12 प्रश्न पूछें गये थे।

अंतिम वर्ष सीडीएस 2 परीक्षा मैथमेटिक्स विषय से 100 प्रश्न पूछें गए थे। मैथमेटिक्स परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया दिया गया था। बता दें कि उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा के लिए ये नियम जरूर याद रखें। उम्मीदवार को ओएमआर शीट पर अपना नाम नहीं लिखना है। केवल उम्मीदवार ओएमआर शीट पर पूछी गई जानकारी ही दर्ज करें। जब उम्मीदवार को अंसार शीट मिलेगी उसको ध्यान से देख लें। उम्मीदवार को अंसार शीट फटी हुई मिलती है तो उम्मीदवार उस फटी हुई आंसर शीट तुरंत वापस करवा दें।

यूपीएससी सीडीएस अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान की विषय की परीक्षा ख़तम हो गई है। सीडीएस 2 परीक्षा विषय मैथमेटिक्स के लिए परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। उम्मीदवार परीक्षा सेंटर पर जाने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें। उम्मीदवार को एग्जाम सेंटर पर मोबाइल फोन,  पेंडेंट्स, बैज, ब्रोच, वॉच, कैमरा, वाटर बोतलप्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव्स, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, प्रिंटेड और रिटेन, कागज़ का टुकड़ा, ज्योमेट्री/ पेंसिल,  ब्लूटूथ, इयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, हैंग बैग, हेयर पिन, हेयर बैंड, बेल्ट, रिंग, एअर्रिंग, नोज पिन, चैन/नेकलेस बॉक्स, आदि वास्तु ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 08 अगस्त 2018 से शुरू हुई और 03 सितम्बर 2018 तक चली।वही उम्मीदवारों को यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा 2018 के लिए एडमिट कार्ड 25 अक्टूबर 2018 को जारी कर दिए है। जानकारी के मुताबिक संयुक्त रक्षा सेवा सीडीएस भर्ती में इस साल कुल 414 पदों के लिए आवेदन जारी किए गए हैं। बता दें कि जो उम्मीदवार सीडीएस 2 परीक्षा पास करेंगे। उन उम्मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून, भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमाला, वायु सेना अकादमी, हैदराबाद और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई में ट्रेनिंग दी जाएगी।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।