यूपी टेट संशोधित रिजल्ट आज जारी होगा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का संशोधित रिजल्ट आज जारी किया जायेगा। उम्मीदवार परीक्षा का रिजल्ट उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की आधिकारिक साइट www.upbasiceduboard.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। जानकारी के मुताबिक यूपीटेट परीक्षा का आयोजन 18 नवंबर 2018 को किया गया था। वहीं यूपीटेट परीक्षा का रिजल्ट 12 दिसंबर 2018 को घोषित कर दिया गया था लेकिन टीईटी की उत्तर कुंजी में हिंदी के दो और उर्दू के एक प्रश्न का उत्तर गलत विवाद के कारण रिजल्ट को दोबारा घोषित किया गया है।

उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। फिर उम्मीदवारों रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों रिजल्ट लॉगिंग करना होगा। लॉगिंग करने के लिए उम्मीदवारों अपना रोल नंबर डालना होगा। रोल नंबर डालने के बाद उम्मीदवारों को कैप्चा डालना होगा। सारी जानकारी सही डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट का बटन दबाना होगा। बटन दबाते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट खुल जायेगा। उसके बाद उम्मीदवार रिजल्ट डाउनलोड कर लें या प्रिंट कर लें।

जानकारी के मुताबिक संशोधित रिजल्ट से बहुत उम्मीदवारों फायदा होगा। यूपीटेट संशोधित रिजल्ट से लगभग पांच हज़ार उम्मीदवार पास हो सकते हैं। इसी वजह से 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बड़ा कर 22 दिसंबर 2018 कर दिया गया है। इस साल यूपीटेट परीक्षा के में लगभग 17 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे।

यूपीटेट परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। वहीं एससी, एसटी, ओबीसी और पीडव्लूडी वर्ग को कम से कम 55 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। यूपीटेट परीक्षा आयोजन दो पाली में किया गया था। पहली पाली का समय सुबह 10 बजे से 12 :30 बजे तक था वहीं दूसरी पाली का समय दोपहर 3 बजे से शाम 5 :30 तक था।

उम्मीदवारों को बता दें कि यूपीटेट भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 सितम्बर 2018 से शुरू हुई और 07 अक्टूबर 2018 तक चली। यूपी टेट परीक्षा आयोजन दो भागों किया गया था। पहले पेपर में वो उम्मीदवार शामिल हुए है जो पहली कक्षा से पांचवी कक्षा के बच्चों तक पढ़ना चाहते है वहीं दूसरे पेपर में वो उम्मीदवार शामिल हुए है जो कक्षा 6वीं से कक्षा 8वीं छात्रों को पढ़ना चाहते है।

यूपीटेट पहली परीक्षा में उम्मीदवारों से बाल विकास और अध्ययन, भाषा 1 (हिंदी ), भाषा 2 (अंग्रेजी /उर्दू / संस्कृत), गणित और पर्यावरण अध्ययन विषयों से 150 अंको के लिए 150 प्रश्न पूछें गए थे। वहीं दूसरी परीक्षा में उम्मीदवारों से बाल विकास, भाषा 1 (अनिवार्य), भाषा 2 (अनिवार्य ) और गणित / विज्ञान / सामाजिक अध्ययन विषयों से 150 अंको के लिए 150 प्रश्न पूछे गए थे।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।