टेट परीक्षा 2018 के लिए परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए दो पहचान पत्र लाना आवश्यक

यूपी टेट परीक्षा 2018 में उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के साथ दो पहचान पत्र भी लाने होंगे। इन दोनों पहचान पत्र से ही उम्मीदवार की परीक्षा हॉल में एंट्री की जाएगी।उम्मीदवार का पहला तो वह पहचान पत्र होना चाहिए जो उम्मीदवार ने आवेदन करते समय दिया है जैसे कि (ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईकार्ड) आदि, दूसरा बीटीसी या बीएड के किसी भी सेमेस्टर का कोई भी मूल अंकपत्र लाना होगा।जानकारी के मुताबिक यूपी टीईटी परीक्षा 18 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। इस साल अनुमान लगाया जा रहा है कि लगभग 18 लाख उम्मीदवार यूपी टेट परीक्षा 2018 देने जा रहें है।अगर उम्मीदवार के पास इन दोनों पहचान पत्र में से कोई भी पत्र नहीं है तो उसको परीक्षा में बैठने से रोका जा सकता है। इस साल यूपी टीईटी 2018 के लिए 1827851 उम्मीदवारों आवेदन किया है। जिसमें से विभिन्न कारणों से 44135 आवेदन फॉर्म रद्द कर दिए गए है।

गौरतलब है कि ऐसे बहुत से उम्मीदवार होंगे जिनके पास बीटीसी या बीएड के किसी भी सेमेस्टर का कोई भी मूल अंकपत्र नहीं होगा। मूल अंकपत्र की प्रति नहीं होने की स्थिति में इंटरनेट से मिला प्रमाणित अंकपत्र भी लेकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। अगर उम्मीदवार प्रवेश पत्र के साथ दो पहचान पत्र लाने में असमर्थ रहा तो उस उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जायेगा।

इसके आलावा यूपी टेट परीक्षा 2018 में नकल और बेईमानी रोकने के लिए एसटीएफ और विजिलेंस की टीमों को लगाया गया है।इस साल बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 95 हजार से अधिक पदों पर प्रस्तावित नियुक्ति से पहले हो रहे टीईटी को लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है।एग्जाम सेंटर पर उम्मीदवारों के साथ-साथ कक्ष निरीक्षक तथा अन्य किसी भी कर्मचारी को मोबाइल, नोटबुक या अन्य कोई यांत्रिक या इलेक्ट्रानिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है।ये कड़े कदम अपर मुख्य सचिव डॉ. प्रभात कुमार की अगुवाई में उठाये गए है।

उम्मीदवारों की बता दें कि यूपी टेट प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 2070 केंद्र बनाये गए है और वहीं उच्च प्राथमिक के लिए 1051 केंद्रों का निर्माण किया गया है। यूपी टीईटी परीक्षा 2018 का आयोजन 18 नवंबर 2018 को किया जायेगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 तक आयोजित की जायेगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02:30 बजे से शाम 5:00 तक आयोजित की जाएगी।

यूपी टेट परीक्षा 2018 में उम्मीदवारों को दो पेपर होंगे। पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जायेगा जिन्होंने प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदन किया है जो कि कक्षा 1 से 5वीं के लिए है। दूसरा पेपर उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जायेगा जिन्होंने उच्च प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदन किया है जो कि कक्षा 6वीं से 8वीं के लिए है। दोनों पेपर में सभी प्रश्न बहु विकल्पीय होंगे और हर एक प्रश्न के लिए उम्मीदवार को एक अंक दिया जायेगा। पहले पेपर में उम्मीदवार से 150 प्रश्न पूछें जायेंगे। दूसरे पेपर में भी उम्मीदवार से 150 प्रश्न पूछें जायेंगे।पहला पेपर बाल विकास और अध्यापन, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी/ उर्दू/ संस्कृत), गणित और पर्यावरण विषय पर आधारित होगा। दूसरा पेपर बाल विकास और अध्यापन, भाषा 1 (अनिवार्य), भाषा 2 (अनिवार्य) और गणित/ विज्ञान/ सामाजिक अध्ययन/ विषय पर आधारित होगा।

 

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।