शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश 2018 की परीक्षा 18 नवंबर 2018 को आयोजित होने वाली है। जिसके लिए पहले ही परीक्षा से जुड़ी जानकारी जारी कर दी गई है। लेकिन यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा समय में कुछ बदलाव किए गए हैं। आपको बता दें कि प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 – 5) की परीक्षा का समय सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक है। और उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 – 8) की परीक्षा का समय दोपहर 3:00 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का समय पहले दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक का था। उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का समय अब आधे घंटे आगे कर दिया गया है।

यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के समय प्रवेश पत्र अपने साथ ले जाना जरुरी है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। दोनों शिफ्ट की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा। पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे शुरु होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर में 3 बजे शुरु होगी।

यूपी टीईटी परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है। जिसके लिए उम्मीदवार कड़ी मेहनत से यूपी टीईटी की तैयारी कर रहे हैं। यूपी टीईटी 2018 के लिए आवेदन 18 सितंबर 2018 से शुरु हुए। और उम्मीदवार 4 अक्टूबर 2018 तक आवेदन कर सकते थे। लेकिन यूपी टीईटी का सर्वर ठप होने की वजह से उम्मीदवार आवेदन नहीं कर पा रहे थे। और कई उम्मीदवारों के आवेदन बीच में ही फंस गए थे। जिस वजह से यूपी टीईटी 2018 के लिए आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था। उम्मीदवार 7 अक्टूबर 2018 तक आवेदन कर सकते थे। और आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर 2018 रखी गई। साथ ही उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट 9 अक्टूबर 2018 तक निकाल सकते थे।

शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश 2018 में दो पेपर होते हैं। जिसके लिए यूपी टीईटी 2018 पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया गया है।  पहला पेपर प्रथमिक स्तर के लिए होता है। यह परीक्षा वो उम्मीदवार देंगे जिन उम्मीदवारों को कक्षा पहली से पांचवी तक को पढ़ाना है। दूसरा पेपर उच्च प्राथमिक स्तर के लिए होता है। यह परीक्षा वो उम्मीदवार देंगे जिन उम्मीदवारों को कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाना है। पेपर 1 और पेपर 2 में सभी प्रश्न बहु विकल्पीय होंगे। और सभी प्रश्न 1 अंक के होंगे। उम्मीदवारों के लिए जानने वाली बात यह है कि यूपी टीईटी 2018 परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। जो उम्मीदवारों के लिए राहत की बात है।

यूपी टीईटी 2018 की पहली शिफ्ट की परीक्षा में कुल 5 विषयों से प्रश्न पूंछे जाएंगे। उम्मीदवारों के लिए यूपी टीईटी 2018 परीक्षा पैटर्न भी जारी किया गया है। पहली शिफ्ट में बाल विकास और अध्ययन, भाषा I (हिंदी), भाषा II (अंग्रेजी / उर्दू / संस्कृत), गणित और पर्यावरण अध्ययन विषयों से प्रश्न पूंछे जाएंगे। सभी विषयों से 30 प्रश्न पूंछे जाएंगे। यूपी टीईटी 2018 के दूसरी शिफ्ट में कुल 4 विषयों से प्रश्न पूंछे जाएंगे। दूसरे शिफ्ट की होने वाली परीक्षा में बाल विकास और अध्यापन, भाषा I (अनिवार्य), भाषा II (अनिवार्य) और गणित / विज्ञान / सामाजिक अध्ययन / अन्य शिक्षकों के लिए कोई भी विषय शामिल हैं। इन सभी विषयों से कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका मूल्यांकन 30 होगा।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।