यूपी टीईटी 2018 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। यूपी टीईटी परीक्षा 2018 के एडमिट कार्ड आज यानि दिनांक 30 अक्टूबर 2018 को जारी हुए। उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2018 में होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड यूपी टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। यूपी टीईटी 2018 के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र प्राप्त करने होंगे।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को यूपी टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर एडमिट कार्ड का लिंक होगा। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लीक करना होगा। अब उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और वहां मांगे जा रहे अन्य विवरण दर्ज करने होंगे। सभी विवरण दर्ज करने के बाद फॉर्म सबमिट करना होगा। फॉर्म सबमिट करने के कुछ ही सेकेंड्स में उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड खुल जाएंगे। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर के भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

यूपी टीईटी 2018 की होने वाली परीक्षा के समय उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र साथ रखना आवश्यक है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वर्ष 2018 में आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा दिनांक 18 नवंबर 2018 को आयोजित होगी। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। दोनों शिफ्ट की परीक्षा के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू हो कर दोपहर 12:30 बजे ख़त्म होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे ख़त्म होगी।

उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट में दो पेपर होते हैं। पहले पेपर में प्राथमिक शिक्षा के लिए आवेदन किए उम्मीदवार शामिल होंगे। प्राथमिक शिक्षा की परीक्षा के माध्यम से कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बन सकते हैं। वहीं दूसरा पेपर उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने उच्च शिक्षा के लिए आवेदन किया है। दूसरे पेपर के माध्यम से उम्मीदवार कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के योग्य माने जाएंगे। ऐसे उमीदवार जो दोनों स्तर यानि कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें दोनों पेपर की परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है।

उम्मीदवार इस बात को ध्यान में रखें कि यूपी टीईटी 2018 परीक्षा में होने वाले दोनों पेपर में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। सभी प्रश्नों के लिए उम्मीदवारों को 4 विकल्प दिए जाएंगे। जिनमें से केवल एक विकल्प सही होगा। सभी प्रश्न एक अंक के होंगे। पहली और दूसरी दोनों शिफ्ट की परीक्षाओं में कुल 150 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में नकारात्मक मूल्याकंन नहीं किया जाएगा।

यूपी टीईटी परीक्षा 2018 के पहले शिफ्ट में कुल 5 विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले शिफ्ट में बाल विकास और अध्ययन, भाषा I (हिंदी), भाषा II (अंग्रेजी / उर्दू / संस्कृत), गणित और पर्यावरण अध्ययन विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी विषयों से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के दूसरे शिफ्ट में कुल 4 विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे शिफ्ट की होने वाली परीक्षा में बाल विकास और अध्यापन, भाषा I (अनिवार्य), भाषा II (अनिवार्य) और गणित / विज्ञान / सामाजिक अध्ययन / अन्य शिक्षकों के लिए कोई भी विषय शामिल हैं। इन सभी विषयों से कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका मूल्यांकन 30 होगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पहले 4 नवंबर 2018 को आयोजित होने वाली थी। लेकिन कुछ कारणों से इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। 4 नवंबर 2018 को होने वाली यूपी टीईटी परीक्षा स्थगित हो कर 18 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। यूपी टीईटी परीक्षा 2018 के परिणाम परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिनों बाद जारी कर दिए जाएंगे। परिणाम यूपी टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे।

यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन दिनांक 18 सितंबर 2018 से शुरू हुए। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 04 अक्टूबर 2018 तय की गई। लेकिन कुछ कारणों से आवेदन की आखिरी तारीख को 3 दिनों तक बढ़ा दी गई। यूपी टीईटी परीक्षा 2018 के लिए आवेदन दिनांक 07 अक्टूबर 2018 को समाप्त किए गए। यूपी टीईटी 2018 के आवेदन शुल्क 08 अक्टूबर 2018 तक भरे गए। एक से अधिक बार आवेदन शुल्क जमा करने वाले उम्मीदवारों की फीस 30 अक्टूबर 2018 के बाद वापस की जाएगी। आवेदन पत्र की प्रिंटआउट निकालने की आखिरी तारीख 09 अक्टूबर 2018 तय की गई। गौरतलब है कि वर्ष 2017 की टीईटी परीक्षा के लिए लगभग 32 हजार उम्मीदवारों के फॉर्म को विभिन्न कारणों से निरस्त किया गया था।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।