यूपी पुलिस भर्ती

यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी गई है। यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 फरवरी 2019 तय की गई है। गौरतलब है कि आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 18 जनवरी 2019 को शुरू की गई। आवेदन करने की अधिकरी तारीख 9 फरवरी 2019 तय की गई। लेकिन आवेदन की प्रक्रिया में आई तकनीकी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए आवेदन करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है।

यूपी पुलिस भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन किया जा सकता है। किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन मान्य नहीं होगा। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना अनिवार्य है। आवेदन पत्र यूपी पुलिस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। गौरतलब है कि सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 400 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है। आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किए जा सकते हैं। उम्मीदवार क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और ई – चालान के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती के तहत जेल वार्डर महिला / पुरुष, फायरमैन और आरक्षी घुड़सवार पुलिस के रिक्त पदों के लिए भर्तियां जारी की गई हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में कुल 5805 पदों के लिए भर्तियां जारी की गई हैं। जिनमे फायरमैन के लिए कुल 2065, घुड़सवार के लिए कुल 102, जेल वार्डर पुरुष के लिए 3012 और जेल वार्डर महिला के लिए 626 पदों के लिए भर्तियां जारी की गई हैं। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष तय की गई है। बता दें कि महिला जेल वार्डर पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेजों का परिक्षण, शारीरिक मानक परिक्षण और शारीरिक दक्षता परिक्षण के आधार पर किया जाएगा। शारीरिक दक्षता परिक्षण और लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों कि सूची बनाई जाएगी। इस सूची में केवल चयनित उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे। दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के सामान अंक प्राप्त होने पर उनका चयन आयु के आधार पर किया जाएगा।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।

अपने विचार बताएं।