यूपी बी.एड 2019

उत्तर प्रदेश राज्य में बी.एड कोर्स के लिए आज से आवेदन शुरु हो गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार आज से बी.एड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आपको बता दें कि यूपी बी.एड की परीक्षा इस बार महात्मा ज्योतिबा फुले रुहालखण्ड विश्वविद्यालय के द्वारा आयोजित की जाएगी। इससे पहले लखनऊ यूनिवर्सिटी के द्वारा यूपी बी.एड की परीक्षा आयोजित की जाती थी। बी.एड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवार 11 मार्च 2019 तक बी.एड कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपी बी.एड के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान 13 मार्च 2019 तक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना फाइनल आवेदन पत्र आवेदन शुल्क के साथ 13 मार्च 2019 तक जमा करना है। आवेदन करने की आखिरी तारीख के बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। जारी किए गए नोटिस के अनुसार यूपी बी.एड की परीक्षा 11 अप्रैल 2019 को आयोजित की जाएगी। जिसके बाद रिजल्ट जारी होने की अनुमानित तारीख 10 मई 2019 से 15 मई 2019 के बीच बताई गई है। यूपी बी.एड का रिजल्ट जारी होने के बाद ऑनलाइन प्रवेश कांउसलिंग 1 जून 2019 से 30 जून 2019 के बीच आयोजित की जा सकती है।

उम्मीदवारों को यूपी बी.एड की आवेदन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी करनी है। पहले चरण में उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है। इसके लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले www.mjpru.ac.in वेबसाइट पर जाना है। यहां पर उम्मीदवारों को कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना है। रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवारों को 12 अंकों की आधार संख्या को भरना है। जिनके पास आधार नंबर नहीं है उन उम्मीदवारों को पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी का नंबर डालना है। उम्मीदवारों को सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन को दबाना है। जिसके बाद उम्मीदवारों को 11 अंकों का रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा जिससे उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को भरना है।

इसके बाद उम्मीदवारों को 11 अंक के रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन कर आवेदन पत्र को भरना है। उम्मीदवार आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को सही से और पूरा भरें। साथ ही उम्मीदवार दिए गए निर्देशों के अनुसार अपनी फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड करें। इसके बाद उम्मीदवारों को आखिरी चरण को पूरा करना है। उम्मीदवार यूपी बी.एड के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करें। यूपी के सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 1500/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। वहीं अनुसूचित जाति एंव जनजाति के उम्मीदवारों को 750/- आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। ऑनलाइन आवेदन पत्र और रजिस्ट्रेशन नंबर को उम्मीदवार भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।