उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी हल्द्वानी में नामांकन के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी ने एक अधिसूचना जारी की है। जारी किए गए अधिसूचना के द्वारा उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय ने प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में एमबीए पाठ्यक्रम में नामांकन प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा की तारीख दिनांक 20 अक्टूबर 2018 है। जिन उम्मीदवारों ने उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी एडमिशन फॉर्म 2018-19 भरा है उनके प्रवेश पत्र परीक्षा से एक सप्ताह पहले जारी कर दिए जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख दिनांक 13 अक्टूबर 2018 है। उम्मीदवार प्रवेश पत्र को उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी हल्द्वानी के आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। उम्मीदवार वहां अपने रेफेरेंस नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें। कुछ ही क्षणों में उम्मीदवारों के सामने उनका प्रवेश पत्र खुल जाएगा। उम्मीदवार चाहें तो प्रविष पत्र को डाउनलोड करने के बाद भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। उम्मीदवार अपने प्रवेश परता को परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र से भी प्राप्त कर सकते हैं।

एमबीए में नामांकन के इच्छुक उम्मीदवारों को दिनांक 20 अक्टूबर 2018 (शनिवार) को सुबह 10 बजे परीक्षा केंद्र पहुंचना आवश्यक है। उम्मीदवारों को बता दें कि इस परीक्षा के लिए ढाई घंटे का समय निर्धारित किया गया है। प्रवेश परीक्षा सुबह 11:30 से शुरू होगी। परीक्षा दोपहर 2 बजे तक चलेगी। प्रवेश परीक्षा में ओएमआर शीट भरने के लिए केवल ब्लू और काला रंग का बॉल पॉइंट कलम ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

परीक्षा केंद्र की जानकारी उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र में दर्ज होगी। हालांकि कुछ अतिरिक्त सामान्य परिस्थितियों में उम्मीदवार चाहें तो अपने परीक्षा केंद्र को बदल भी सकते हैं। परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए उम्मीदवारों को उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक मेल पर एक इ – मेल करना होगा।

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित यह प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से ली जाएगी। परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। सभी प्रश्नो के चार या पांच उत्तर दिए जाएंगे। जिनमे से केवल एक उत्तर ही सही होगा। प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र चार भागों में रहेंगे। पहला भाग है रीडिंग / राइटिंग कॉम्प्रिहेंशन। दूसरा भाग है न्यूमेरिकल एबिलिटी / डाटा इंटरप्रिटेशन। तीसरा और चौथा भाग क्रमशः मेन्टल एबिलिटी और करंट अवेयरनेस है। परीक्षा के कुछ दिनों बाद उत्तर कुंजी भी जारी कर दी जाएगी।

एमबीए में नामांकन प्राप्त करने लिए उम्मीदवारों को उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी हल्द्वानी के द्वारा आयोजित होने वाले इस प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इस परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर ही उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। एमबीए में दाखिला प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को पहला सेमेस्टर एग्जाम देना अनिवार्य है। यह परीक्षा जून 2019 में आयोजित की जाएगी।सेमेस्टर एग्जाम की तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं।

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है। यह विश्वविद्यालय उत्तराखंड के हल्द्वानी में है। उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी उत्तराखंड राज्य का एकमात्र मुक्त विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना वर्ष 2005 में दिनांक 31 अक्टूबर को की गई थी। इसका उद्देश्य जनसंख्या के एक बड़े भाग को व्यावसायिक शिक्षा तक पहुंचना है।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।