यूजीसी नेट दिसंबर 2018

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) आज यानी कि 19 नंवबर 2018 को यूजीसी नेट 2018 प्रवेश पत्र जारी करेगा। उम्मीदवार 19 नवंबर 2018 से यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए अपने यूजीसी नेट दिसंबर प्रवेश पत्र 2018 डाउनलोड कर सकते हैं। यूजीसी नेट दिसंबर एडमिट कार्ड 2018 ntanet.nic.in पर उपब्ध होगा। यूजीसी नेट प्रवेश पत्र उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा केंद्र में ले जाने के लिए अनिवार्य है। इसलिए उम्मीदवारों को यूजीसी नेट दिसंबर प्रवेश पत्र 2018 डाउनलोड करना होगा और इसका प्रिंटआउट लेना होगा। यूजीसी नेट दिसंबर 2018 परीक्षा, 18 दिसंबर 2018 से शुरू होगी। और 22 दिसंबर 2018 को समाप्त हो जाएंगी।

यूजीसी नेट 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को पंजीकरण के समय जेनरेट किए गए लॉगिन प्रमाण-पत्र याद होना चाहिए। चूंकि एनटीए आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर नेट यूजीसी दिसंबर 2018 प्रवेश पत्र जारी करेगा। उम्मीदवारों को नेट यूजीसी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करना होगा। यूजीसी नेट 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवारों को हॉल टिकट का प्रिंटआउट लेना होगा। यूजीसी नेट दिसंबर प्रवेश पत्र 2018 में उम्मीदवार, संख्या, पता, आवेदन संख्या, परीक्षा का स्थान, परीक्षा की तारीख, विषय कोड, श्रेणी का नाम शामिल है।

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 प्रवेश पत्र के साथ साथ उम्मीदवार के पास एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर, एक वैध फोटो पहचान प्रमाण होना चाहिए। यदि किसी उम्मीदवार के लिए पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र लागू है तो उम्मीदवार द्वारा वो भी ले जाना चाहिए। यूजीसी नेट एक ऑनलाइन परीक्षा है। आखिरी बार नेट की परीक्षा का मोड ऑफ़लाइन था। यानी कि पेन पेपर मोड। एनटीए के गठन के बाद अॉफलाइन मोड को ऑनलाइन मोड में बदल दिया गया है। यह पहली बार होगा जब उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। बेहतर प्रथाओं के लिए एनटीए ने उम्मीदवारों के लिए मॉक टेस्ट मंच भी पेश किया।

हालांकि उम्मीदवारों को बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा का पैटर्न वही होगा। ऐसे में दो पेपर हैं जो उसी दिन आयोजित किए जाएंगे, दोनों पेपर के बीच 30 मिनट का ब्रेक है। पेपर में प्रश्न केवल उद्देश्य के प्रकार होंगे। पेपर I में 50 प्रश्न होंगे। जिसके लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जाएगा। उम्मीदवारों के पास इस पेपर में स्कोर करने के लिए कुल अंक 100 हैं। इस खंड में सवाल मुख्य रूप से कारण क्षमता, समझ, अलग सोच, और सामान्य जागरूकता से होंगे। इस पेपर के पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को पेपर II देना होगा।

पेपर II में 200 अंकों के लिए कुल 100 प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को 2 घंटे के समय में इन 100 प्रश्नों को हल करना होगा। यह पत्र पूरी तरह से उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर निर्भर करेगा। परीक्षा के बाद नेट दिसंबर 2018 उत्तर कुंजी जारी होगी। और आपको आपत्तियों के लिए आमंत्रित करेगी। उत्तर कुंजी और ओएमआर शीट का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को रु 1000 / – का भुगतान करना होगा। उत्तर कुंजी में सुधार के बाद एनटीए अंतिम परिणाम जारी करेगा।

उम्मीदवार जो इस परीक्षा में अर्हता प्राप्त करेंगे उनको बता दें कि अब यह परिणाम 3 साल के लिए मान्य होगा। हालांकि, यदि कोई उम्मीदवार एम.फिल/ पीएचडी में शामिल हो चुका है। तो इसे नेट परिणाम की घोषणा की तिथि या जॉइनिंग तारीख से माना जाएगा। यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए 01 सितंबर 2018 से आवेदन शुरू हुए। और यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2018 तक चले। साथ ही उम्मीवारों को बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर 2018 परिणाम 10 जनवरी 2019 तक जारी कर दिए जाएंगे।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।