उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड में कुल 138 पदों पर आवेदन निकले हैं। यह भर्तियां राजकीय मेडिकल कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए निकली हैं। भर्तियां कुल 24 विभागों के लिए निकाली गई हैं।यूकेएमएसएसबी भर्ती 2018 के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख है। यानी कि दिनांक 26 अक्टूबर 2018 को रात 11 : 59 तक ही आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदन पत्र दिनांक 27 सितंबर 2018 से जारी किए गए। आवेदन पत्र उत्तराखंड लोक सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। केवल ऑनलाइन माध्यम से भरे गए आवेदन ही मान्य होंगे। आवेदन करते समय उम्मीदवार ध्यान रखें कि आवेदन में संशोधन का प्रावधान नहीं है। इसलिए आवेदन पत्र जमा करने से पहले उसे एक बार अवश्य जांच लें। अधूरे या गलत भरे गए आवेदन पत्रों को ख़ारिज कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड मेडिकल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट www.ukmssb.org पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर के विज्ञापन के पास लिखे ‘क्लिक हियर टू अप्लाई’ को सेलेक्ट करना होगा। कुछ ही क्षणों में उम्मीदवारों के सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा। आवेदन पत्र में उम्मीदवार अपनी सारी जानकारियां दर्ज करें। आवेदन पत्र भरने के बाद उसे अच्छी तरह जांचने के बाद फॉर्म सबमिट कर दें।

उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सूचित किया जाया है कि सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अलग – अलग आवेदन शुल्क तय किए गए हैं। उम्मीदवार केवल दिनांक 26 अक्टूबर 2018 को रात 11 : 59 तक ही आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 2000 रूपए आवेदन शुल्क तय किए गए हैं। उत्तराखंड के अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 2000 रूपए आवेदन शुल्क देना होगा। उत्तराखंड के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 1000 रूपए आवेदन शुल्क तय किए गए हैं।

मेडिकल इंस्टीट्यूशंस रेगुलेशन, 1988 के तहत शिक्षकों की शैक्षिक योग्यता एमसीआई -टीईक्यू नियमों के अनुसार होनी चाहिए।यूकेएमएसएसबी भर्ती 2018 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। वहीं उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु सीमा की गणना दिनांक 1 जुलाई 2018 के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा तय की गई निर्देशों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्राप्त है।

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। साक्षात्कार की तारीख अभी जारी नहीं की गई है। साक्षात्कार के समय आपको आवेदन पत्र का प्रिंटआउट साथ लाना आवश्यक है। इसके साथ ही शैक्षिक योग्यता, अनुभव, जाती प्रमाण पत्र आदि के दो छायाप्रति भी साथ लाना अनिवार्य है। ध्यान रखें कि सभी दस्तावेजों पर उम्मीदवार हस्ताक्षर होना आवश्यक है। दस्तावेजों की छायाप्रति के साथ मूल दस्तावेज लाना भी आवश्यक है।

बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ दिनों बाद साक्षात्कार के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। प्रवेश पत्र उत्तराखंड मेडिकल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे।यूकेएमएसएसबी भर्ती 2018 के लिए उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन माध्यम से ही अपने प्रवबेष पत्र प्राप्त करने होंगे। प्रवेश पत्र में साक्षात्कार की तारीख, समय और परीक्षा केंद्र की जानकारियां दर्ज होंगी।

यूकेएमएसएसबी भर्ती 2018 परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों का मूल्यांकन शैक्षिक अहर्ता, पेपर प्रकाशन – प्रथम / पत्राचार ऑथर के रूप में, अनुभव, अतिरिक्त अहर्ता और मौखिक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। शैक्षिक अहर्ता में (एमडी / एमएस / डीएनबी / एमएससी किए उम्मीदवारों को) प्रथम प्रयास में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को 10 अंक दिए जाएंगे वहीं द्वितीय प्रयास में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को 5 अंक दिए जाएंगे। पेपर प्रकाशन – प्रथम / पत्राचार ऑथर को इस भाग में अधिकतम 20 अंक मिलेंगे। प्रथम प्रथम प्रकाशन के लिए 5 अंक दिए जाएंगे। प्रकाशन के लिए 10 अंक दिए जाएंगे। तीसरे प्रकाशन के लिए 15 अंक दिए जाएंगे। अनुभव के आधार पर मूल्यांकन के लिए अधिकतम 20 अंक दिए जाएंगे। एक वर्ष का कार्य पूरा होने के बाद प्रत्येक वर्ष के लिए 5 अंक दिए जाएंगे। अतिरिक्त अहर्ता भाग में (पोस्ट एमडी / एम. सीएच /डीएनबी / पी. एच. डी ) किए उम्मीदवारों को 10 अंक दिए जाएंगे। मौखिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को अधिकतम 40 अंक दिए जाएंगे।

यूकेएमएसएसबी भर्ती 2018 में शामिल उम्मीदवारों परिणाम जानने के लिए परीक्षा / साक्षात्कार की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद कुछ दिनों तक इंतज़ार करना होगा। परिणाम उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। परीक्षा और परिणाम की अधिक जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसइट देख सकते हैं।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।