सीबीएसई 12वीं कक्षा की डेट शीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 12वीं कक्षा की डेट शीट जारी कर दी गई है। सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड 2019 की डेट शीट 23 दिसंबर 2018 को जारी कर दी थी। डेट शीट के अनुसार सीबीएसई 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2019 से शुरु होगी और 3 अप्रैल 2019 तक चलेगी। वहीं सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड का टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। जारी किए गए 10वीं बोर्ड टाइम टेबल के अनुसार परीक्षा 21 फरवरी 2019 से शुरु होगी और 29 मार्च 2019 को खत्म होगी। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया है।

खबरों के अनुसार सीबीएसई के द्वारा जारी की गई 12वीं की डेट शीट से छात्र नाखुश दिखाई दे रहे हैं। छात्र जारी की गई डेट शीट से बिल्कुल भी सहमत नहीं हैं। और छात्रों ने अपनी बात सोशल मीडिया की मदद से कही है। छात्रों का कहना है कि कई विषयों की तारीख ऐसे तय की गई है जिसके लिए रिवीजन करने का समय नहीं मिलेगा। और बिना रिवीजन किए परीक्षा में अच्छे नंबर लाना मुश्किल है। इस कारण छात्र सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की डेट शीट में बदलाव करने के लिए कह रहे हैं। 

अधिकतर छात्रों को परेशानी है कि कई ऐसे विषय हैं जिनके बीच में एक भी दिन का गैप (अंतर) नहीं दिया गया है। जैसे कि केमिस्ट्री का पेपर 12 मार्च 2019 को है, तो वहीं बायोलॉजी का पेपर 15 मार्च 2019 को है और गणित का पेपर 18 मार्च 2019 को है। छात्रों का कहना है कि केमिस्ट्री, बायोलॉजी और गणित तीनों ही विषय महत्तवपूर्ण विषय है। और तीनों ही विषयों के लिए छात्रों के पास रिवीजन करने का कम समय है जिसमें रिवीजन सही से नहीं हो पाएगा। जहां मुख्य विषयों में केवल एक या दो दिन का गैप (अंतर) है। तो वहीं ऑप्शनल विषयों में जैसे कि फिजिकल एजुकेशन के लिए सीबीएसई ने 14 दिन का गैप दिया हुआ है। साथ ही छात्रों को इकोनॉमिक्स और इंफॉर्मेशन प्रैक्टिस विषय की परीक्षा के लिए एक भी दिन का गैप नहीं दिया गया है।

सीबीएसई 12वीं डेट शीट 2019 पर कुछ छात्रों का कहना है कि जिन छात्रों ने परीक्षा के लिए पहले से तैयारी की है उन छात्रों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। तो वहीं कुछ अध्यापकों का कहना है कि सीबीएसई ने सोच समझकर डेट शीट बनाई है। लेकिन अभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आधिकारिक तौर पर इस विषय में कुछ जारी नहीं किया है। और छात्र सीबीएसई की तरफ से जवाब के इंतजार में हैं। सीबीएसई के द्वारा 10वीं कक्षा और 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाती है। और सीबीएसई के द्वारा ही सभी कक्षा की डेट शीट भी जारी की जाती है।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।