एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2019

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 में शामिल हुए उम्मीदवारों को बता दें कि रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित कर दी गई है। बता दें कि रिजल्ट 15 अप्रैल 2019 को जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि यह परीक्षा ग्रेड सी और ग्रेड डी के लिए आयोजित की गई। एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती का रिजल्ट स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाने वाला है। सभी उम्मीदवारों को बता दें कि रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किया जा सकता है।

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलता है। होम पेज पर रिजल्ट का लिंक दिया होता है। रिजल्ट के लिंक पर क्लिक पर एक नया पेज खुलता है। इस पेज पर स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 के रिजल्ट का लिंक दिया होता है। यहां से उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 की परीक्षा दिनांक 5 फरवरी 2019 से 8 फरवरी 2019 तक आयोजित की गई। एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा कुल 107 शहरों में आयोजित की गई। इस परीक्षा के लिए कुल 208 परीक्षा केंद्र बनाए गए। बता दें कि एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 के लिए कुल 436910 उम्मीदवारों ने आवेदन किया। जिनमे लगभग 42.43 प्रतिशत उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए। यानि एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 की परीक्षा में कुल 185357 उम्मीदवार शामिल हुए।

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफी के लिए स्किल टेस्ट में शामिल होना आवश्यक है। स्किल टेस्ट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 10 मिनट तक डिक्टेशन दिया जाएगा। यह डिक्टेशन अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम में होगी। स्टेनोग्राफर ग्रेड ’सी’ के पद के लिए उम्मीदवारों की टाइपिंग स्पीड 100 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। स्टेनोग्राफर ग्रेड ’डी’ के पद के लिए उम्मीदवारों की टाइपिंग स्पीड 80 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। स्किल टेस्ट में सफल हुए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में शामिल होता अनिवार्य है।

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के माध्यम से आयोजित की गई। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 2 घंटा समय दिया गया। बता दें कि इस परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के पूछे गए। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में कुल 200 प्रश्न पूछे गए। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का पूछा गया। गौरतलब है कि एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी की जाती है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के 0.25 अंक काट लिए गए। एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 के लिए आयोजित हुए परीक्षा में सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग, सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन से सवाल पूछे गए। बता दें कि सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग, सामान्य जागरूकता से 50 – 50 प्रश्न पूछे गए। वहीं अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन से कुल 100 प्रश्न पूछे गए।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।