ssc stenographer vacancy details

स्टाफ सिलेक्शन कमिशन (एसएससी) ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी परीक्षा 2017 की फाइनल वैकेंसी लिस्ट जारी कर दी है। एसएससी ने यह लिस्ट 28 मार्च को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है। बता दें कि एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के सभी पदों को मिलाकर कुल 1467 भर्तियां होनी है। स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को अलग अलग संस्थानों के लिए चुना जाएगा। उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफर फाइनल वैकेंसी डिटेल देखने के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के लिए 33 और ग्रेड डी के लिए 1434 पदों पर भर्तियां होनी है। एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी की अगर हम बात करें तो इसमें जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 18, ओबीसी केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 3, एससी केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 4 और एसटी केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 8 पद शामिल हैं। वहीं एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड डी में जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 856, ओबीसी केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 297, एससी केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 180 और एसटी केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 101 पद शामिल हैं।  एसएससी की साइट पर आयोग ने 28 मार्च को आधिकारिक नोटिस जारी किया था। बता दें कि एसससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी के लिए अलग अलग सरकारी संस्थानों जैसे मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस, मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफैयर्स, इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया, ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट, मिनिस्ट्री ऑफ कोल, मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एम्पलॉयमेंट, नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी, इंटेलिजेंस ब्यूरो, रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया, इंडियन कोस्ट गार्ड, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे आदि कई संस्थानों पर होनी हैं।

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी परीक्षा 2017 स्कील टेस्ट के परिणाम 28 नवंबर 2018, 10 दिसंबर 2018 और 18 मार्च 2019 को घोषित किए गए। परिणामों के अनुसार स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के लिए 601 उम्मीदवारों ने स्कील टेस्ट क्वालीफाइड किया और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के लिए 2267 उम्मीदवारों ने स्कील टेस्ट क्वालीफाइड किया। जिन उम्मीदवारों ने स्कील टेस्ट क्वालीफाइड किया उन उम्मीदवारों को 23-24 मार्च, 2019 को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया गया। पास हुए सभी उम्मीदवार एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी की फाइनल वैकेंसी लिस्ट देख सकते हैं।

स्टाफ सिलेक्शन कमिशन (एसएससी) भारत सरकार के अधीन एक संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। एसएससी वर्तमान में एक स्वायत्त निकाय के रूप में कार्य करता है, जिसे एसएससी विभागों, संगठनों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करने में संलग्न किया जाता है। इस सूची में एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (एसएससी सीजीएल), एसएससी कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम (एसएससी सीएचएसएल), जूनियर इंजीनियर, हिंदी ट्रांसलेटर, एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल, एसएससी मल्टीटास्किंग, साइंटिफिक असिस्टेंट पोस्ट, सिलेक्शन पोस्ट, सेंट्रल पुलिस ऑर्गनाइजेशन, स्टेनोग्राफर शामिल हैं।