एसएससी ने निकाली बम्पर भर्तियां

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें तो आपके लिए एक खुशखबरी है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने इस साल बम्पर भर्तियां निकाली हैं। इस साल एसएससी भर्ती 2018 में कंबाइंड भर्तियां निकली है। अगर आपको ट्रांसलेट करना अच्छा लगता है तो आप जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्रध्यापक के लिए आवेदन कर सकते हो। एसएससी ने जेएचटी और स्टेनोग्राफर की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार एसएससी भर्ती 2018 के अंतर्गत निकली जेएचटी के लिए 22 अक्टूबर 2018 से 19 नवंबर 2018 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं एसएससी की दूसरी भर्ती स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी और स्टेनोग्राफर ग्रेड-डी के लिए है। उम्मीदवार इस भर्ती के लिए भी 22 अक्टूबर 2018 से 19 नवंबर 2018 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

इन सभी भर्तियों के लिए के लिए आवेदन शुल्क 100/-रूपये रखा गया है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क एसबीआई चालान /एसबीआई नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भी भर सकते हैं। उम्मीदवार एसएससी भर्ती 2018 के लिए ssc.nic.in आधिकारिक साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्रध्यापक पदों का लेवल के अनुसार 35400/- से 151100 /- के बीच प्रति महीना वेतन दिया जायेगा। इन भर्तियों के लिए उम्मीदवार की हिंदी भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 01 जनवरी 2019 के अनुसार 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर हम आयु छूट की बात करें तो ओबीसी वर्ग के लिए 03 साल, एससी/एसटी वर्ग के लिए 05 साल और पीडव्लूडी वर्ग के लिए 10 साल की छूट है। शैक्षित योग्यता की बात करें तो जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर और जूनियर ट्रांसलेटर पद के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से हिंदी या अंग्रेजी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार के पास हिंदी की डिग्री है तो उसमें अंग्रेजी का एक विषय जरूर होना चाहिए या उम्मीदवार के पास अंग्रेजी की डिग्री है तो उसमें हिंदी का एक विषय जरूर होना चाहिए।

वहीं स्टेनोग्राफर्स पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा दी गई है। स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी 2018 के अनुसार 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। दूसरी और स्टेनोग्राफर ग्रेड-डी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी 2018 के अनुसार 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती में ओबीसी वर्ग के लिए 03 साल, एससी/एसटी वर्ग के लिए 05 साल और पीडव्लूडी वर्ग के लिए 10 साल की छूट दी जाएगी। स्टेनोग्राफर्स पदों के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।

अगर हम ट्रांसलेटर भर्तियों की बात करते हैं। तो जो उम्मीवार जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्रध्यापक के लिए आवेदन करने जा रहें उनको हम बता दें कि इन भर्तियों के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर आधारित एक परीक्षा से गुजरना होगा। जिसमें पेपर के दो भाग होंगे। पहले भाग में सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी पर ऑब्जेक्टिव टाइप प्रशन पूछें जायेंगे। जिसके लिए उम्मीदवार को दो घंटे का समय दिया जायेगा। दूसरे भाग में उम्मीदवार से निबंध ट्रांसलेशन करवाया जायेगा यह पेपर कन्वेंशनल पर आधारित होगा। पहले वाले पेपर में अगर उम्मीदवार कोई गलत उत्तर देता है तो उसके एक गलत प्रशन पर 0.25 मार्क्स काटे जायेंगे। जानकारी के मुताबिक जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्रध्यापक पदों के लिए परीक्षा 12 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएगी।

अब हम स्टेनोग्राफर्स भर्तियों की बात करते हैं। एसएससी की दूसरी भर्ती स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी और स्टेनोग्राफर ग्रेड-डी के लिए भी उम्मीदवार की कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। परीक्षा के तीन भाग होंगे। पहले भाग में सामान्य बुद्धि और विचार पर 50 प्रशन पूछें जायेंगे जो कि 50 नंबर के होंगे। दूसरे भाग में सामान्य जागरूकता पर 50 प्रशन पूछें जायेंगे जो कि 50 नंबर के होंगे। तीसरा भाग में उम्मीदवार से अंग्रेजी भाषा और समझ पर 100 प्रशन पूछें जायेंगे जो कि 100 नंबर होंगे। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार को 2 घंटे का समय दिया जायेगा। परीक्षा का तीसरा भाग ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीप्ल चॉइस पर आधारित होगा। जिसके एक गलत उत्तर पर 0.25 मार्क्स काटे जायेंगे। जानकारी के मुताबिक स्टेनोग्राफर्स की परीक्षा 01 जनवरी से 06 जनवरी 2019 के बीच आयोजित की जाएगी।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।