ssc jht answer key released

स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक के पदों के पहले चरण (टियर 1) की परीक्षा के लिए आंसर की जारी कर दी है। एसएससी ने आंसर की स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी की है। जिन उम्मीदवारों ने एसएससी जेएचटी (SSC JHT) के विभिन्न पदों की भर्ती के लिए परीक्षा दी थी वो कमीशन की वेबसाइट पर जाकर आंसर की प्राप्त कर सकते हैं। आंसर की प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को कमीशन की वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा जहां पर उन्हें लॉगिन करना होगा  जिसमें यूजर नेम (रजिस्टर्ड ईमेल आईडी) और पासवर्ड (एसएससी रजिस्ट्रेशन पासवर्ड) और कैप्चा कोड भर कर लॉगिन करना होगा जिससे आंसर की खुल जाएगी।

आंसर की जारी करने के साथ ही स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन ने आपत्तियां दर्ज़ कराने की तिथियों को जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों के लगता है कि उनके परिणाम में कोई भी गलती हुई है वे अपनी आपत्ति दर्ज़ करा सकते हैं। आपत्ति 28 फरवरी 2019 से 2 मार्च 2019 शाम 6 बजे तक कमीशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर दर्ज़ कर सकते हैं। कमीशन की ओर से आपत्ति दर्ज़ करने के लिए 100/- रूपए फीस निर्धारित की गई है जिसे ऑनलाइन माध्यम से जमा कराना होगा।

जो भी उम्मीदवार आपत्ति दर्ज़ करेंगे वे तुरंत ही आपत्ति दर्ज़ कराने के साथ ही उसकी एक प्रति प्रिंट करके सुरक्षित रख लें, क्योंकि बाद में उम्मीदवार किसी भी प्रकार से प्रिंट आउट प्राप्त नहीं कर सकते। बता दें की स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक के पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी जिसकी पहले चरण की परीक्षा 13 जनवरी 2019 को आयोजित की गई थी। यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड आधारित परीक्षा थी।

इसके बाद जो भी उम्मीदवार पहले चरण की परीक्षा में सफल होंगे उन्हें स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन की दूसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। दूसरे चरण की परीक्षा विस्तृत रूप में कराई जाएगी जिसमें अनुवाद और निबंध से जुड़े सवाल आएंगे। यह परीक्षा 200 अंको की होगी जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जायेगा।

दूसरे चरण की परीक्षा के बाद उम्मीदवारों के पेपर 1 और पेपर 2 में प्राप्त अंको के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को उनकी पोस्ट के अनुसार उक्त डिपार्टमेंट में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा और उम्मीदवार अगर इस चरण में सफल रहता है तो उसे उस पद के लिए चयनित किया जायेगा।

उम्मीदवारों को बता दें की एसएससी जल्द ही सीएचएसएल भर्ती 2019 लोअर डिवीज़न क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट, कोर्ट क्लर्क और डाटा एंट्री ऑपरेटर के विभिन्न पदों के लिए आवेदन शुरू करने वाली है। एसएससी सीएचएसएल भर्ती के 5 मार्च 2019 को विस्तृत अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।