एसएससी जेई

स्टाफ सर्विस कमीशन 1 फरवरी 2019 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एसएससी जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। उम्मीदवार एसएससी जेई की नोटिफिकेशन जारी होने पर ssc.nic.in वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। यह अधिसूचना सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, क्वालिटी सर्वेइंग और कॉन्ट्रैक्ट एग्जाम – 2018 के लिए निकाली जाएगी। आपको बता दें कि पहले यह अधिसूचना 28 जनवरी 2019 जारी होने वाली थी और इसकी सूचना रोजगार समाचार में 26 जनवरी 2019 को दी गई थी। लेकिन 28 जनवरी 2019 को आधिकारिक वेबसाइट पर यह नोटिफिकेशन जारी नहीं हुई। और अब यह अधिसूचना 1 फरवरी 2019 को जारी की जाएगी। इसकी जानकारी एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी कर दी है।

एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर 1 फरवरी 2019 को नोटिफिकेशन जारी होगी और इन पदों के लिए आवेदन भी 1 फरवरी 2019 से शुरु होंगे। एसएससी जेई की परीक्षा 23 सितंबर 2019 को आयोजित की जाएगी। और यह परीक्षा 27 सितंबर 2019 तक चलेगी। वहीं टियर 2 की एसएससी परीक्षा 29 दिसंबर 2019 को जारी की जा सकती है। एसएससी जेई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिसके कुछ समय बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे।

एसएससी जेई के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ssc.nic.in वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवारों को अप्लाई का ऑप्शन दिखाई देगा। उम्मीदवारों को अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करना है। अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार ssc.nic.in/Portal/Apply पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां पर उम्मीदवारों को दिए गए कई ऑप्शन में से जेई ऑप्शन पर जाना है। जेई ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को नीचे जूनियर इंजीनियर (सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, क्वालिटी सर्वेइंग और कॉन्ट्रैक्ट) एग्जाम – 2018 का लिंक दिखाई देगा। उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए इस लिंक पर क्लिक करना है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने आपको रजिस्ट्र करवाना है। रजिस्ट्रेशन में उम्मीदवारों को अपना नाम, ई-मेल आईडी आदि जैसी जानकारी डालनी है।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद उम्मीदवारों को लॉगिन करना है। लॉगिन करने के बाद उम्मीदवारों के सामने आवेदन पत्र आएगा। आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को उम्मीदवारों को सही से और विस्तार से भरना है। उम्मीदवारों के लिए जानने वाली बात यह है कि आवेदन पत्र को भरने से पहले सभी जानकारी सही से पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। जिसकी विस्तार से जानकारी अधिसूचना में दी जाएगी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।