एसएससी सीपीओ परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी-min

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने सेंट्रल पुलिस ऑर्गनाइजेशन के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। उम्मीदवारों को बता दें कि यह एडमिट कार्ड सेंट्रल रीजन, ईस्टर्न रीजन, साउथर्न रीजन और मध्य प्रदेश रीजन के लिए ही जारी हुए है। उम्मीदवार सीपीओ परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों को पोस्ट या ईमेल के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं दिए जायेंगे।

उम्मीदवारों एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा। सेक्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवार अपने रीजन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन आईडी और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी होगी। दर्ज करने के बाद उम्मीदवारों को वेरीफाई ह्यूमन डालना होगा। सब जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों सर्च करना होगा। सर्च करने बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

गौरतलब है कि एसएससी सीपीओ 2018 में कुल 1223 से ज्यादा पदों पर भर्तियां होनी है। जिसमें दिल्ली पुलिस में उप-निरीक्षक (पुरुष) के लिए 97 पद, दिल्ली पुलिस में उप-निरीक्षक (महिला) के लिए 53 पद, सीएपीएफ में उप-निरीक्षक (जीडी) के लिए 1073 पद और सीआईएसएफ में एएसआई (कार्यकारी) के लिए पदों की संख्या घोषित की गई है। उम्मीदवारों को इन पदों के लिए दो पेपर देने होंगे। पहला पेपर 12 मार्च से 16 मार्च 2019 के बीच आयोजित किया जायेगा।  उम्मीदवारों से पेपर में सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता, क्वांटेटिव एप्टीटुड और अंग्रेजी समझ विषयों से 200 अंको के लिए 200 प्रश्न पूछे जायेंगे। पहले पेपर के लिए उम्मीदवारों को कुल दो घंटे का समय दिया जायेगा।

उम्मीदवारों से दूसरे पेपर में अंग्रेजी भाषा और समझ विषय से 200 अंको के लिए 200 प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसके लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय दिया जायेगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों पीईटी परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। पीईटी परीक्षा में उम्मीदवारों की 100 मीटर की दौड़ होगी जो कि 16 सेकंड में पूरी करनी होगी वहीं दूसरी दौड़ 1.6 किलोमीटर की होगी। जिससे 6.5 मिनट में पूरा करना होगा। साथ ही साथ उम्मीदवारों की लॉन्ग जम्प, हाई जम्प और शॉट पुट उप भी आयोजित किये जायेंगे।

जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल परीक्षा पास करेंगे। उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। आपको बता दें कि एसएससी सीपीओ भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया पिछले साल 03 मार्च से शुरू हुई और 13 अप्रैल 2018 तक चली।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।