एसएससी सीएचएसएल 2019

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अंतर्गत कंबाइंड हायर सेकेंडरी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आज से एसएससी सीएचएसएल 2019 आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। जिन उम्मीदवारों को लोअर डिवीजन क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट, कोर्ट क्लर्क और डाटा एंट्री ऑपरेटर पद पर भर्ती होना है वो उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन 5 अप्रैल 2019 तक कर सकते हैं। आखिरी तारीख से पहले किए गए आवेदनों को ही स्वीकार किया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों को एसएससी सीएचएसएल 2019 आवेदन पत्र भरना है उन उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए अप्लाई ऑप्शन पर जाना है। अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार नए पेज पर पहुंच जाएंगे। वहां पर उम्मीदवारों को सीएचएसएल ऑप्शन पर क्लिक करना है। सीएचएसएल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र को भरें। उम्मीदवार आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी को सही से और पूरा भरें। आवेदन पत्र को पूरा भरने के बाद सबमिट कर दें। आपको बता दें कि एसएससी सीएचएसएल 2019 आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

जो उम्मीदवार तय किए गए नियमों के अनुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। अगला चरण कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा का होगा। सीबीटी 1 परीक्षा 1 जुलाई 2019 से 26 जुलाई 2019 तक आयोजित की जाएगी। इससे पहले उम्मीदवारों के एसएससी सीएचएसएल एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजे जाएंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा का दिन, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र की जानकारी आदि।

एसएससी सीएचएसएल 2019​ जो उम्मीदवार सीबीटी 1 परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। आपको बता दें कि जो सीबीटी 1 के बाद चयनित उम्मीदवारों को सीबीटी 2 के लिए बुलाया जाएगा। एसएससी सीएचएसएल 2019 सीबीटी 2 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। सीबीटी 2 परीक्षा 29 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को सभी प्रश्नों के उत्तर विस्तार से देने होगें। इसके बाद स्किल टेस्ट का चरण भी आयोजित किया जाएगा। और आखिर में चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।