राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी), दिल्ली ने डिस्ट्रिक्ट इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजूकेशन एंड ट्रेनिंग के दो वर्षीय डिप्लोमा और प्री- स्कूल एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश के लिए मेरिट के आधार पर जिन योग्य अभ्यार्थियों का चयन किया है, उनके दस्तावेज सत्यापन के लिए अधिसूचना चारी की है। अभ्यार्थियों को 20 सितंबर से 24 सितंबर 2018 सुबह 10 बजे से 4 बजे के बीच दस्तावेजों के सत्यापन के लिए सत्यापन केन्द्रों पर पहुंचना होगा।

दस्तावेज सत्यापन के बाद ही अभ्यार्थियों को स्पॉट परामर्श राउंड 3 में प्रवेश मिलेगा। जो अभ्यार्थी दस्तावेज सत्यापन के लिए नियत समय पर सुनिश्चित किये गए दस्तावेज सत्यापन केन्द्रों पर उपस्थित नहीं होंगे उन्हें स्पॉट परामर्श राउंड 3 में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आपको बता दें कि डिस्ट्रिक्ट इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजूकेशन एंड ट्रेनिंग के दो वर्षीय डिप्लोमा और प्री- स्कूल एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश के लिए जून में आवेदन पत्र जारी किये गए थे और अभ्यार्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया गया था। अभ्यार्थी दस्तावेज सत्यापन के लिए नीचे दिये गए सत्यापन केन्द्रों में से किसी भी केन्द्र पर जा सकते हैं। परामर्श के लिए दो राउंड पहले की किये जा चुके हैं। दस्तावेज सत्यापन केन्द्र DIET Pitampura, DIET Moti Bagh, DIET Karkardooma, DIET R K Puram, DIET Keshav Puram, DIET Dilshad Garden हैं।

स्पॉट राउंड 3 के लिए जिन अभ्यार्थियों का चयन किया गया है उनकी लिस्ट आप देख सकते हैं।  इस लिंक पर जाकर अभ्यार्थी इस सूची को देख सकते हैं। परीक्षार्थियों को दस्तावेद सत्यापन केन्द्रों पर अपने साथ 10वीं, 12वीं के साथ-साथ सूची पत्र में दिये गए जरूरी दस्तावेज साथ लाने होंगे। इसके साथ जन्म प्रमाण पत्र, मेडिकल सर्टिफिकेट और प्रत्येक दस्तावेज की दो फोटो कॉपी भी साथ लानी होंगी। इसके साथ प्रत्येक दस्तावेेज की ऑरिजनल भी साथ ले जाना न भूलें।

अभ्यार्थी को अपने साथ अपने दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर जाने होंगे। अगर अभ्यार्थी दस्तावेज सत्यापन केन्द्र पर जाने में किसी कारणवश असमर्थ रहता है तो स्पॉट परामर्श की सूची से अभ्यार्थी का नाम काट दिया जाएगा। अभ्यार्थी को किसी भी हालत में परामर्श सत्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसलिए अभ्यार्थी जरूरी दस्तावेजों के साथ दस्तावेेज सत्यापन केन्द्रों पर जरूर पहुंचें। इस संबंध में और अधिक जानकारी के लिए संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अभ्यार्थी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि डाइट में प्रवेश पाने के लिए दस्तावेज सत्यापन एक अहम पड़ाव है, अगर आप दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से वंचित रह जाते हैं तो आपको किसी भी सूरत में इस कोर्स में प्रवेश नहीं मिलेगा।

अभ्यार्थियों को बता दें कि स्पॉट परामर्श राउंड 3 उन परीक्षार्थियों के लिए आयोजित किया जाएगा जिन्हें चयन विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश के लिए हुआ है। यहां परीक्षार्थियों की काउंसलिग की जाएगी। इसके साथ-साथ  परीक्षार्थियों को कॉलेज आवंटित किये जाएंगे। यहां परीक्षार्थी को उसकी योग्यता के हिसाब से कोर्स चुनने का परामर्श दिया जाएगा। इसलिए चयनित उम्मीदवारों का स्पॉट परामर्श राउंड 3 में सम्म्लित होना बेहद जरूरी है। स्पॉट परामर्श राउंड 3  के बाद परीक्षार्थियों को आवंटित किये गए संस्थान में समय पर उपस्थित होना होगा और सीट सुनिश्चित होने के उपरांत अभ्यार्थी को प्रवेश शुक्ल के तौर पर 3 महीने की फीस जमा करानी होगी।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।