rrb jaipur group d pet

रेलवे भर्ती बोर्ड जयपुर ग्रुप डी पीईटी परीक्षा के कॉल लेटर में गलती देखने को मिली है। आवेदकों द्वारा ऑनलाइन भरे गए आवेदन पत्र में लिंग वाले कॉलम में महिला के स्थान पर पुरूष और पुरूष के स्थान पर महिला भर गया था। जिसके कारण उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए भेजे गए कॉल लेटर में भी उसी के अनुसार पीईटी की तिथि दी गयी थी। जिन आवेदकों के साथ ऐसा हुआ है उन्हें अब पीईटी परीक्षा दोबारा जाना होगा।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए महिला और पुरूष दोनों उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। महिला और पुरूष के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए योग्यता मापदंड अलग अलग हैं। इसलिए ऐसे सभी उम्मीदवार जो महिला हैं और उनके कॉल लेटर में पुरूष दर्शाया गया है और जो पुरुष उम्मीदवार हैं और उनके कॉल लेटर में महिला दर्शाया गया हैं उन्हें 1 अप्रैल, 2019 को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए जोधपुर में सुबह 6 बजे पहुंचना होगा। जहां उनका दोबारा टेस्ट लिया जाएगा। रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा पीईटी के लिए नियम तय किए गए हैं ।

पीईटी में महिला उम्मीदवार और पुरुष उम्मीदवार के लिए अलग अलग नियम तय किए गए हैं । पुरुष उम्मीदवारों को 35 कि.ग्रा वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में तय करनी होगी। महिला उम्मीदवारों को 20 कि.ग्रा वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में तय करनी होगी ।  पुरुष उम्मीदवारों को 1000 मीटर दूरी की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में तय करनी होगी और महिला उम्मीदवारों को 1000 मीटर की दूरी 05 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी ।

पीईटी परीक्षा के लिए महिलाओं और पुरुषों का शारीरिक रुप से स्वस्थ होना जरूरी है। जो उम्मीदवार पीईटी और सीबीटी परीक्षा में पास हो जायेंगे उनको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। जिसके बाद उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी, मेरिट लिस्ट में चुन्निंदा उम्मीदवारों का नाम शामिल किया जायेगा यानि जो आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए चुने जाएंगे । आरआरबी अजमेर ग्रुप डी पीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 14 मार्च,2019 को जारी कर दिए गए थे।