आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019

आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन आज यानि दिनांक 12 मार्च 2019 को शाम 5 बजे से शुरू किए गए हैं। बता दें कि आवेदन पत्र आरआरबी की जोनल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन करने से पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है। दिनांक 12 अप्रैल 2019 को रात 11:59 बजे तक इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आरआरबी का होम पेज खुलता है। आरआरबी के होम पेज पर ऑनलाइन एप्लीकेशन की लिंक दी होती है। ऑनलाइन एप्लीकेशन की लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवारों को अपना ई – मेल आईडी, मोबाइल नंबर एवं अन्य जानकारियां दर्ज करने के बाद सबमिट करना होता है। सबमिट करने के बाद उम्मीदवारों के ई – मेल और मोबाइल पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाता है। इस वेरिफिकेशन कोड के द्वारा उम्मीदवार आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना अनिवार्य है।

आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। बता दें कि आवेदन शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से जमा किए जाएंगे। 18 अप्रैल 2019 को दोपहर 1 बजे तक ही ऑफलाइन आवेदन शुल्क भरे जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख दिनांक 23 अप्रैल 2019 तय की गई है। आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आवेदन का फाइनल सब्मिशन की आखिरी तारीख दिनांक 26 मार्च 2019 है।

आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019 की सीबीटी परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। हालांकि खबरों के अनुसार सितंबर – अक्टूबर 2019 में सीबीटी परीक्षा आयोजित की जा सकती है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तय की गई है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार ध्यान रखें कि उनकी आयु 33 वर्ष से अधिक ना हो। गौरतलब है कि अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में क्रमशः 3 वर्ष और 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है।

आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019 की सीबीटी परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। सीबीटी परीक्षा में उम्मीदवारों को 90 मिनट समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में जनरल साइंस, मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर्स से प्रश्न पूछे जाएंगे। सीबीटी परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए शारीरिक दक्षता परिक्षण (पीईटी) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आयोजित की जाएगी।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।