रेलवे

रेलवे भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया के जरिए यह खबर जरुर सुनी होगी कि भारतीय रेलवे भारी मात्रा में भर्ती निकालने वाला है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड और रेलवे रिक्रूटमेंट सेल में कुल 1.30 लाख पदों पर भर्ती निकलने वाली है। आपको बता दें कि यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई है। लेकिन इस खबर की पुष्टि अभी तक आधिकारिक तौर पर नहीं हुई है क्योंकि भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर इससे जुड़ी कोई भी अधिसूचना जारी नहीं की गई है। वायरल खबर के अनुसार आरआरबी और आरआरसी के द्वारा 28 फरवरी 2019 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु होने वाली है।

सोशल मीडिया पर वायरल नोटिस के अनुसार नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 28 फरवरी 2019 से शुरु होने वाली है। वहीं पैरामेडिकल स्टाफ पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 4 मार्च 2019 से शुरु होने वाले हैं। मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटिड कैटेगरी के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 मार्च 2019 से शुरु होगी। आखिर में लेवल 1 पोस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च 2019 से शुरु होगी। इन सभी पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र को भरना है। आवेदन पत्र के साथ साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है।

सभी उम्मीदवारों को 500/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को 400/- रुपए रिफंड कर दिए जाएंगे। एससी / एसटी / पीडब्यूडी / महिला / इकनॉमिक बैकवर्ड क्लास के उम्मीदवारों को 250/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। जो उम्मीदवार रेलवे के द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन शुल्क की पूरी राशी रिफंड कर दी जाएगी। आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हुए नोटिस में सिर्फ पदों के नाम, पदों की कुल संख्या और आवेदन शुल्क के बारे में जानकारी दी गई है। एजुकेशन क्वालिफिकेशन, चयन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी नहीं दी गई है।

खबरों की माने तो इस साल रेलवे भर्ती बोर्ड भारी मात्रा में भर्ती निकालने वाला है जिससे रोजगार में बढ़ोतरी होगी। रेलवे भर्ती बोर्ड अभी आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट जारी करने वाला है। और दूसरी तरफ आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन की आंसर की जारी करने वाला है। भारतीय रेलवे के द्वारा आरआरबी जूनियर इंजीनियर पद के लिए भी भर्ती निकाली गई जिसकी आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो गई है। इससे यह अनुमान लगाना गलत नहीं होगा कि इस साल रेलवे में भारी मात्रा में भर्ती निकाली जाएगी जिसके लिए आवेदन भी भारी मात्रा में किए जाएंगे।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।