आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 मार्च से शुरू

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 मार्च से शुरू होने वाली है। रेलवे बोर्ड ने कुल 1,30,000 पदों पर भर्तियां निकाली है। उम्मीदवार आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में नॉन टेक्निकल पोपुलर केटेगरी (एनटीपीसी), पैरा मेडिकल स्टाफ, मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड केटेगरी और लेेवल 1 पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपकी आयु 18 से 33 साल के बीच है तो आप भी आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयु में एसटी / एससी पांच साल और ओबीसी वर्ग को तीन साल की छूट दी जाएगी।  इन सभी भर्तियों में कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा।

उम्मीदवार एनटीपीसी के लिए 01 मार्च से, पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए 4 मार्च से, मिनिस्टेरियल व आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए 8 मार्च से और लेवल-1 पदों के लिए 12 मार्च 2019 से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार एनटीपीसी में कॉमर्शल कम टिकट क्लर्क, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, स्टेशन मास्टर, कॉमर्शल अपरेंटिस, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कॉमर्शल कम टिकट क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन्स क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार पैरा मेडिकल स्टाफ में स्टाफ नर्स, लैब असिस्टेंट, हेल्थ ऐंड मलेरिया इंस्पेक्टर, फार्मसिस्ट, लैब सुप्रिटेंडेंट और ईसीजी टेक्नीशन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। मिनिस्टेरियल व आइसोलेटेड में जूनियर ट्रांसलेटर (हिंदी), स्टेनोग्राफर, चीफ लॉ असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन सकते हैं और लेवल-1 में ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV, कई टेक्निकल डिपार्टमेंट में हेल्पर/असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन सकते हैं।

गौरतलब है कि इस 2019-20 में रेलवे भर्ती बोर्ड लगभग 2 लाख 30 हजार पदों पर भर्तियां निकालने वाला है। रेलवे बोर्ड ने पहले फेज में 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्तियां निकाल दी है। जिसकी आवेदन प्रक्रिया 28 फरवरी 2019 के सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी। वहीं बाकी पदों के लिए रेलवे बोर्ड अगले साल मई या जून में अधिसूचना जारी करेगा। जानकारी के मुताबिक इन सभी भर्तियों में लगभग 23 हजार पद कमजोर वर्ग के आरक्षित होगा।
बता दें कि उम्मीदवार इन सभी पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए। उम्मीदवारों को हिंदी और अंग्रेजी की टाइपिंग भी आनी चाहिए। उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरने के दौरान 500/- रुपये आवेदन फीस का भुगतान भी करना होगा। एसटी, एससी और एक्स सर्विस मैन को 250/- रुपये आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भी भर सकते हैं।
उम्मीदवारों को इन सभी भर्तियों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, स्कील टाइपिंग टेस्ट और एप्टिट्यूड टेस्ट से गुजरना होगा। जो उम्मीदवार इन परीक्षा को पास करेंगे उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वारीफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा।
नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।