रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रकिया आज यानि 1 मार्च से शुरु कर दी गई है । जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही भरे जा जायेंगे। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 की नोटिफिकेशन 28 फरवरी को जारी कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आरआरबी नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी भर्ती 2019 के लिए कुल 35,277 में रिक्तियों की घोषणा की गई है। जो उम्मीदवार आरआरबी एनपीटीसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 1 मार्च 2019 से 31 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। तो वहीं फाइनल सबमिशन आवेदन पत्र 12 अप्रैल 2019 तक किया जा सकता है । आरआरबी भर्ती 2019 के लिए 4 पदों को शामिल किया गया है जिसमें पैरामेडिकल स्टाफ,  मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटिड कैटेगरी, लेवल 1 हैं।  विभिन्न पदों के लिए आवेदन पत्र भिन्न- भिन्न तिथियों जारी की गई हैं। जिनमें से एऩपीटीसी यानि नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रकिया 1 मार्च से शुरु हो गई है ।

पैरामेडिकल स्टाफ के लिए आवेदन प्रकिया 4 मार्च 2019 से शुरु कर दी जायेगी। मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटिड की आवेदन प्रकिया 8 मार्च 2019 से शुरु कर दी जायेगी तो वहीं लेवल 1 के आवेदन प्रकिया 12 मार्च 2019 को जारी कर दी जायेगी । आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की मांगी गई जानकारी को सही से पढ़ना होगा उसके बाद ही आवेदन पत्र भरें ।  उम्मीदवारों को आवेदन करने के साथ- साथ आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा ।  आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई, एसबीआई चालान, पोस्ट ऑफिस चालन के माध्यम से 5 अप्रैल 2019 तक कर सकते हैं ।  आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500/ रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा तो वहीं एससी, एसटी के उम्मीदवारों को 250/ रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।

सीबीटी यानि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट परीक्षा जून 2019 से सिंतबर 2019 तक आयोजित की जायेगी । सीबीटी परीक्षा से पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड प्राप्त होगा जहां से उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड निकाल सकेंगे। एडमिट कार्ड केवल उन उम्मीदवारों के लिए जारी किए जाएंगे जिन्होंने आरआरबी भर्ती एनटीपीसी के लिए अपना आवेदन समय से पूरा किया होगा। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 सीबीटी टेस्ट में जो उम्मीदवार पास हो जायेंगे उनको बाद मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। मेडिकल टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा ।

मेरा नाम परमजीत कौर है, मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन किया है इसके बाद मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की है। मास कम्युनिकेशन करने के बाद मैंने जनता टीवी, हरियाणा न्यूज में इंटर्नशिप की है। इंटर्नशिप खत्म करने के बाद मैंने इंसिस्ट पोस्ट में 1 साल जॉब की जिसके बाद अब मैं हिंदी अगलासेम में हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देती हूं। मुझे लिखने के साथ- साथ पढ़ने, डांस और घूमने का शौक है।