आरआरबी ने मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड पदों के लिए निकाली भर्तियां

रेलवे बोर्ड ने फिर एक बार भर्तियों का दौर शुरू कर दिया हैं। अगर एक सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हो तो आपके लिए यह सबसे अच्छी खबर हैं। आरआरबी ने मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 08 मार्च 2019 से शुरू कर दी हैं। उम्मीदवार आरआरबी भर्ती 2019 में कुल 1665 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार RRB 2019 में जूनियर स्टेनोग्राफर हिंदी /अंग्रेजी, जूनियर ट्रांसलेटर, स्टाफ एंड वेलफेयर, हेड कुक, सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर और असिस्टेंट मिस्ट्रेस आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार केवल 07 अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे बोर्ड ने अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चंडीगढ़, चेन्नई, गोरखपुर, गुवाहाटी, श्रीनगर, कोलकाता, मालदा, मुंबई, पटना, रांची, सिकंदराबाद और थिरुवनंतपुरम मंडलो के लिए भर्तियां निकाली हैं। उम्मीदवार इन सभी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन फीस 13 अप्रैल 2019 तक भर सकते हैं वहीं पोस्ट और चालान के माध्यम से 11 अप्रैल 2019 तक आवेदन फीस भर सकते हैं। उम्मीदवार ऑनलाइन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 500/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा। वहीं आरक्षित वर्ग को 250/- रुपये आवेदन फीस भरनी होगी।

उम्मीदवारों के पास आवेदन के दौरान वेलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। अगर उम्मीदवार आवेदन फॉर्म पूर्ण करने के बाद उसमे कोई बदलाव चाहते है तो उस उम्मीदवार को मॉडिफिकेशन फीस 100/- रुपये भरनी होगी। जानकारी के मुताबिक एक उम्मीदवार केवल एक ही पोस्ट के लिए ही आवेदन कर सकता हैं। उम्मीदवारों का RRB 2019 के लिए चयन सीबीटी परीक्षा, स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट, परफॉरमेंस टेस्ट / टीचिंग स्किल टेस्ट, ट्रांसलेशन टेस्ट, डिवि परीक्षा और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जायेगा।

उम्मीदवारों से आरआरबी सीबीटी परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जायेंगे जिसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा। इस परीक्षा के लिए पीडव्लूडी वर्ग 120 मिनट का समय दिया जायेगा। सीबीटी परीक्षा में प्रोफेशनल एबिलिटी विषय से 50 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस विषय से 15 प्रश्न, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग विषय से 15 प्रश्न, मैथमेटिक्स विषय से 10 प्रश्न और जनरल साइंस विषय से 10 प्रश्न पूछे जायेंगे।

आरआरबी सीबीटी परीक्षा में कुल 100 अंको के लिए 100 प्रश्न पूछे जायेंगे। इस परीक्षा में उम्मीदवारों की एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। सीबीटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों को यह एडमिट कार्ड रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे। बता दें कि एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। सीबीटी परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर जाने होंगे। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में सफल उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए भेजा जायेगा।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।