अक्टूबर का महीना ही त्योहारों का महीना होता है। और इसका असर आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा पर भी देखने को मिल रहा है। आरआरबी कोलकता ग्रुप डी की परीक्षा तारीख में बदलाव होने की खबर सामने आई है। इसका कारण त्योहारों को बताया जा रहा है। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा केंद्र 23 अक्टूबर 2018 को बंद रहेंगे। आपको बता दें कि कोलकता में दो आरआरबी परीक्षा केंद्र बंद रहेंगे। और वहीं हुगली में आरआरबी का एक परीक्षा केंद्र बंद रहेगा। बांकुरा में भी एक आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा केंद्र बंद रहेगा। जो 23 अक्टूबर 2018 से 26 अक्टूबर 2018 तक बंद रहेगा।

जिन उम्मीदवारों की आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा इन र्निधारित समय पर तय की गई थी। उन उम्मीदवारों को बता दें कि अब इन तय दिन पर आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। अब आरआरबी की पहले चरण की सीबीटी परीक्षा की तारीख में बदलाव किया जाएगा। क्योंकि आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा केंसिल कर दी गई हैं। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 26 अक्टूबर 2018 के बाद फिर से करवाई जाएगी। और परीक्षा केंसिल होने की जानकारी उम्मीदवारों को एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से मिलेगी। लेकिन अब यह परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी उसको लेकर अभी कोई आधिकारिक तौर पर कोई घोषणाा नहीं की गई है।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 26 अक्टूबर 2018 के बाद तय की जाएगी। उसकी जानकारी उम्मीदवारों को एसएमएस और ई-मेल के द्वारा दी जाएगी। और यह जानकारी र्सिफ उम्मीदवारों के रजिस्टर मोबाइल नबंर पर दी जाएगी। इसलिए उम्मीदवार इस बात की खास ध्यान रखें। उम्मीदवार अगलासेम वेबसाइट से आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की हर जरुरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के हर शिफ्ट के प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी भी प्राप्त कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा देश की सबसे बड़ी परीक्षा में से एक है। जो 17 सितंबर 2018 से शुरु हुई है। आपको बता दें कि 16 अक्टूूबर 2018 को होने वाली आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं। उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार अगलासेम वेबसाइट से भी आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए जाते हैं। उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की सारी जानकारी एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को जरुरी जानकारी डालनी होगी। उम्मीदवारों को अपना यूजर आईडी और जन्मतिथि डालनी होगी। इसके बाद आपको स्क्रीन पर अपना एडमिट कार्ड दिखाई देगा। जिसको उम्मीदावर डाउनलोड कर लें। और उसका प्रिंटआउट भी निकाल लें। और परीक्षा वाले दिन जरुर लेकर जाएं।

उम्मीदवारों को यह भी बता दें कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड में उम्मीदावारों को परीक्षा से जु़ड़ी हर महत्तवपूर्ण जानकारी मिलेगी। जैसे कि परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र, परीक्षा समय, परीक्षा की शिफ्ट आदि।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।