आरआरबी जेई भर्ती 2019

आज से आरआबी जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 के आवेदन शुरु हो गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार आज से रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा निकाली गई जेई पद की भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार 31 जनवरी 2019 तक ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि जूनियर इंजीनियर के लिए कुल 13,487 पदों पर भर्ती निकाली गई है। यह भर्ती जूनियर इंजीनियर के लिए कुल 12,844 पद, आईटी के लिए कुल 29 पद, डीएमएस के लिए 227 पद और सीएमए के लिए 387 पद पर भर्ती निकाली गई हैं। उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन www.rrbcdg.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि प्रत्येक उम्मीदवार सिर्फ एक पद के लिए ही आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना पूरा आवेदन पत्र 7 फरवरी 2019 तक जमा करना है। आखिरी तारीख के बाद आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को रेलवे की www.rrbcdg.gov.in/ वेबसाइट पर जाना है। सबसे पहले उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उम्मीदवारों को नाम, जन्म तिथि, आधार कार्ड नंबर, माता-पिता का नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर की जानकारी डालनी है। रजिस्ट्रेशन करने बाद उम्मीदवारों को लॉगिन करना है। लॉगिन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सभी जानकारी को विस्तार से भरना है। उम्मीदवार आरआरबी का चयन, परीक्षा की भाषा और परीक्षा केंद्र का चयन ध्यान से करें। एक बार चयन करने के बाद इन जानकारी में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है।

आवेदन पत्र को पूरा भरने के बाद उम्मीदवारों को अपनी फोटो और मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है। इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। बिना आवेदन शुल्क भुगतान किए आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं मानी जाएगी। आवेदन शुल्क का भुगतान दो माध्यम से किया जा सकता है – अॉनलाइन और अॉफलाइन माध्यम। अॉनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 5 फरवरी 2019 है। वहीं अॉफलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2019 है।

सभी उम्मीदवारों को (कुछ वर्ग के उम्मीदवारों के अलवा) 500/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। जो उम्मीदवार सीबीटी 1 परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को परीक्षा के समय 400/- रुपए वापस कर दिए जाएंगे। एससी, एसटी, पीडब्लूडी, महिला आदि उम्मीदवारों को 250/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। जो उम्मीदवार सीबीटी 1 परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को परीक्षा के समय 250/- रुपए वापस कर दिए जाएंगे। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को सीबीटी 1 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आखिरी में उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (दस्तावेज सत्यापन) और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।