भारतीय रेलवे द्वारा एक और बड़ी भर्ती के लिए घंटी बज रही हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) 29 दिसंबर, 2018 को आरआरबी JE / DMC / CMA भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा । इस महीने के आखिरी शनिवार को रोजगार समाचार पत्र में आरआरबी जेई अधिसूचना प्रकाशित  होगी । यह आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट में भी उपलब्ध होगा। अधिसूचना जारी होने के कुछ दिन बाद आरआरबी जूनियर इंजीनियर के लिए आवेदन पत्र भी ऑनलाइन उपलब्ध होने की उम्मीद है। हालांकि, बोर्ड इसे उसी दिन भी जारी कर सकता है। Read about Railway Junior Engineering Recruitment 2018 in English Here.

पिछले हफ्ते आरईबी अधिकारियों के बीच जूनियर अभियांत्रिकी भर्ती के बारे में एक आंतरिक नोटिस प्रसारित किया गया था । किसी भी तरह इस नोटिस को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना रास्ता मिला। इस नोटिस को केवल सोशल मीडिया पर देखा जा सकता है , पर आधिकारिक वेबसाइटों पर नहीं; इस वजह से इस नोटिस की प्रामाणिकता के संबंध में प्रश्न उठाए जा रहे हैं।

हालांकि, यह नोटिस नकली नहीं है । फिर भी, यह सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए नहीं था और आगे के संशोधनों के अधीन हो सकता है। इसलिए, संभावना है कि आरआरबी जो अधिसूचना जूनियर इंजीनियर के लिए जारी करेगा उस के कुछ पहलू बदल सकते हैं। अन्यथा यह एक तथ्य के लिए है कि आरआरबी जेई भर्ती होने जा रही है।

रिक्तियों और आवेदन प्रक्रिया

अब हम जो कुछ जानते हैं वह यह है कि भर्ती 1405 रिक्तियों के लिए खुल जाएगी । इनमें से, 8779 जूनियर अभियंता के लिए होगा। सीएमडीएस के लिए रिक्तियों की संख्या 162 होगी और डीएमएस के लिए वे 2 9 4 हैं। इसके अलावा, सीएमए और सीएमएस के लिए रिक्ति क्रमशः 481 और 39 है। शेष धारा अभियंता (एसएसई) के लिए शेष 4304 रिक्तियां हैं।

आरआरबी आरआरबी जेई 2018 के लिए एक ऑनलाइन इंडेंटिंग और भर्ती प्रबंधन प्रणाली (ओआईआरएमएस) जारी करेगी। यह एक ऑनलाइन पोर्टल होगा, जिसके माध्यम से उम्मीदवार आवेदन करने और पोस्ट चुनने में सक्षम होंगे। भर्ती इंडेंट का निर्माण 13 दिसंबर से 16, 2018 तक किया जा रहा है। आरआरबी पर सीपीओ इंडेंट की मंजूरी और निर्माण की तारीख 17 दिसंबर 1 9, 2018 है। आखिरकार, आरआरबी द्वारा सीपीओ इंडेंट्स की मंजूरी 20 दिसंबर को की जाएगी। , 2018।

यह उम्मीद की जाती है कि आवेदन शुल्क रु। आरआरबी की अन्य भर्ती की तरह पूर्व-सैनिक / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / महिला / ट्रांसजेंडर / अल्पसंख्यक / आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के लिए 250अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को रु। 500 । हालांकि, वास्तविक राशि केवल आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से प्रकट की जाएगी।

सीबीटी के माध्यम से किया जाना भर्ती

आरआरबी कंप्यूटर आधारित परीक्षण के माध्यम से सभी अन्य भर्ती के बाद हाल ही में भर्ती कर रहा है। यह उम्मीद की जाती है कि जूनियर अभियंता और अन्य रिक्तियों की भर्ती के लिए सीबीटी आयोजित की जाएगी। तिथि, पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, और अन्य विवरण आरआरबी जेई अधिसूचना में उपलब्ध होंगे।

अक्षत पटेल एक साल से शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वह शिक्षा से सम्बंधित सभी क्षेत्रों की जानकारी आप लोगों तक पहुंचाते हैं। इनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि इंजीनियरिंग है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने से पूर्व इन्होने आईटी के क्षेत्र में भी हाथ आजमाए हैं। अगर आपको शिक्षा और नौकरी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं।

8 टिप्पणी

Comments are closed.