आरआरबी ग्रुप डी स्कोर कार्ड आउट

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी के स्कोर कार्ड जारी कर दिए है। उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी स्कोर को अपनी जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देखना होगा। आरआरबी ने रेलवे ग्रुप डी का रिजल्ट 03 बजे और स्कोर कार्ड करीब 04 बजे घोषित किया गया है। उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी स्कोर 15 मार्च 2019 तक देख सकते हैं। उम्मीदवारों को आरआरबी ग्रुप डी स्कोर कार्ड देखने में दिक्क्तों का समान करना पढ़ रहा है, कभी- कभी लिंक क्लिक करने के बाद टू मानी यूजर लिखा आ रहा है। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए चुने उम्मीदवारों को 18,000/- रुपये प्रति महीना वेतन दिया जायेगा। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन 17 सितम्बर से 17 दिसंबर 2018 के बीच किया गया था।

स्कोर कार्ड देखने के लिए उम्मीदवारों सबसे पहले अपनी जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को स्कोर कार्ड वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को अपनी यूजर आईडी और डेट ऑफ बर्थ डालनी होगी। सारी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों को पेज को लॉगिन करना होगा। लॉगिन करते ही उम्मीदवारों के सामने स्कोर कार्ड कुल जायेगा। फिर उम्मीदवार स्कोर कार्ड को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी पहले स्टेज की परीक्षा पास करेंगे। उन उम्मीदवारों को दूसरे स्टेज की शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरुष उम्मीदवार को एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी और चार मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। उम्मीदवारों को दूसरे की स्टेज की परीक्षा पास करना अनिवार्य है। दोनों स्टेज की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को आखिरी चरण डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा।

गौरतबल है कि डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवारों को अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर जाने होंगे। जैसे कि 10वीं क्लास का सर्टिफिकेट, सभी एग्जाम की मार्कशीट, एड्रेस प्रूफ के रूप में वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पीडब्लूडी प्रमाण पत्र आदि। इस बार रेलवे बोर्ड ने 62907 पदों के लिए भर्तियां निकाली है। जिसके लिए लगभग 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड की परीक्षा में लगभग 1.30 उम्मीदवारों ने भाग लिया है। जिसके लिए देश भर में लगभग 400 परीक्षा केंद्र बनाये गए। बताया जा रह कि परीक्षा देने के लिए रोज परीक्षा सेंटर पर लगभग 4 से 5 लाख उम्मीदवार आते थे।

बता दें कि ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चेन्नई, गोरखपुर, कोलकाता, मुंबई, पटना, रांची, सिकंदराबाद, गुवाहाटी, त्रिवंतपुरम रेलवे मंडलों के लिए किया गया है। खबरों के मुताबिक पहले आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 13 फरवरी 2019 को घोषित होने वाला था। लेकिन वो अफवाहों के बीच ही सिमट कर रह गया। आरआरबी डी भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2018 से शुरू हुई और 31 मार्च 2018 तक चली।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।