रेलवे भर्ती

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आज ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 की सीबीटी परीक्षा 17 सितंबर 2018 से 17 दिसंबर 2018 तक चली। जिसके बाद से ही उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है और आज यह इंतजार खत्म हो जाएगा क्योंकि रेलवे भर्ती बोर्ड आज रिजल्ट जारी कर देगा। 2 मार्च 2019 को रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा नोटिस जारी किया गया था। जिसमें यह कहा गया है कि आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 4 मार्च 2019 को 3 बजे के बाद जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट निर्धारित आरआरबी जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक से अपना ग्रुप डी रिजल्ट देख सकेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने पर उम्मीदवारों को अपने रेलवे जोन की वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद उम्मीदवारों को वेबसाइट पर दिए गए आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 लिंक पर क्लिक करना है। वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को मांगी गई जानकारी को डालना है। जानकारी में उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी है। सभी जानकारी को सही से डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना है। सबमिट बटन दबाने के बाद उम्मीदवारों के सामने उनका आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 आ जाएगा।

आपको बता दें कि जो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के योग्य मान लिया जाएगा। इस रिजल्ट में पास हुए उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सभी उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता का टेस्ट लिया जाएगा। आरआरबी ग्रुप डी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में पास हुए महिला उम्मीदवार और पुरुष उम्मीदवारों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण में अलग अलग नियम रखे गए हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार ही उम्मीदवारों को इस चरण को पूरा करना है।

शारीरिक दक्षता परीक्षण के बाद चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण में उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाना है। उम्मीदवारों को बता दें कि उनको सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट को अपने साथ लेकर जाना है।

इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने एनटीपीसी भर्ती, पैरामेडिकल भर्ती, लेवल 1 पोस्ट व अन्य के लिए कुल 1,35,000 रिक्तियों के लिए भर्ती निकाली है। जिसके लिए आवेदन 1 मार्च 2019 से शुरु हो गए हैं और उम्मीदवार 31 मार्च 2019 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आज से पैरामेडिकल भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी है। इस भर्ती के लिए आवेदन 2 अप्रैल 2019 तक कर सकते हैं।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।