रेलवे भर्ती

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट का इंतजार सभी उम्मीदवारों को बहुत बेसब्री से है। आपको बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 को लेकर काफी दिनों से अटकलें चल रही है कि रिजल्ट कब जारी किया जा सकता है। खबरों के अनुसार यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 27 फरवरी 2019 या फिर 28 फरवरी 2019 में से एक दिन जारी किया जा सकता है। लेकिन इस खबर पर रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक तौर पर सूचना नहीं दी गई है। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 सभी निर्धारित रेलवे जोन की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आसानी से अपनी जोन की वेबसाइट से रिजल्ट देख सकेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 में देरी का कारण रेलवे के ऑफिसर के द्वारा बताया गया। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 के देरी होने का कारण चेकिंग के दौरान आए एरर को बताया गया है। लेकिन अब जल्द ही आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जारी किया जा सकता है जिसके बाद रिजल्ट को लेकर हो रही अटकलों पर से पर्दा हट जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने पर उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने जोन की रेलवे वेबसाइट पर जाना है। वहां पर उम्मीदवारों को आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 का लिंक दिखाई देगा। उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने एक लॉगिन खुलेगा। उम्मीदवारों को उस लॉगिन में पूछी गई जानकारी को भरना है। उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी है। सभी जानकारी को सही से डालने के बाद उम्मीदवार सबमिट बटन दबाएं। इसके कुछ समय बाद उम्मीदवारों के सामने उनका आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 आ जाएगा।

जो उम्मदवार आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के योग्य मान लिया जाएगा। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती का अगला चरण शारीरिक दक्षता परीक्षा (पी.ई.टी) का है। इसमें चयनित उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता को देख जाएगा। इस चरण में उम्मीदवारों को अलग अलग फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा। पी.ई.टी चरण में महिला उम्मीदवार और पुरुष उम्मीदवार के लिए अलग अलग नियम तय किए गए हैं। इस चरण में पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो का वजन दो मिनट में 100 मीटर की दूरी तक लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 4 मिनट 15 सेकंड में पूरा करना है। इसी तरह महिला उम्मीदवारों को 20 किलो का वजन दो मिनट में 100 मीटर तक लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 5 मिनट 40 सेकंड के समय में पूरा करना है। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 रिजल्ट जारी करेगा।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।