आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2019 आज यानि दिनांक 16 फरवरी 2019 को जारी होगा। रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट २०१८ रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। बता दें कि यह रिजल्ट रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आयोजित की गई ग्रुप डी की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा के लिए जारी किया जा रहा है। आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट की लिंक दी जाएगी। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख डाल कर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के कुछ देर बाद रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2019 खुल जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 की सीबीटी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) में शामिल आवश्यक होता है। पीईटी परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के में शामिल होना अनिवार्य है। हालांकि पीईटी परीक्षा और डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

गौरतलब है कि रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 की परीक्षा दिनांक 17 सितंबर को शुरू की गई। यह परीक्षा 3 महीनों तक चली। दिनांक 17 दिसंबर 2019 को आरआरबी ग्रुप डी 2018 परीक्षा समाप्त हुई। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तय की गई। उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 33 वर्ष तय की गई। बता दें कि ग्रुप डी की परीक्षा कुल 16 जोन में आयोजित की गई। रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 में कुल 62907 पदों के लिए सीबीटी परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV (ट्रैकमैन), गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर और पोर्टर के रिक्त पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। ग्रुप डी 2019 की सीबीटी परीक्षा में उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट समय दिया गया। इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे गए। सभी प्रश्न अंक शास्त्र, सामान्य खुफिया और तर्क, सामान्य विज्ञान और सामान्य जागरूकता विषयों से पूछे गए।

ग्रुप डी की पीईटी परीक्षा में पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो ग्राम वजन उठा कर 100 मीटर की दूरी तय करनी होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को कुल 2 मिनट समय दिया जाएगा। वहीं महिला उम्मीदवारों को 20 किलो ग्राम वजन उठा कर 100 मीटर की दूरी तय करनी होगी। इसके लिए महिला उम्मीदवारों को कुल 2 मिनट समय दिया जाएगा। वजन उठाने के साथ दौड़ भी आयोजित की जाने वाली है। पुरुष उम्मीदवारों को 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करना आवश्यक है। बता दें कि महिला उम्मीदवारों के लिए 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करने के लिए 5 मिनट 40 सेकंड समय तय किया गया है।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।