आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट

रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट कभी भी जारी कर सकता है। सूत्रों के अनुसार आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 17 फरवरी 2019 को जारी किया जा सकता है। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 का रिजल्ट रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि हर जोन की निर्धारित रेलवे की वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया जाएगा। आरआरबी ग्रुप डी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) 17 सितंबर 2018 से लेकर 17 दिसंबर 2018 तक आयोजित की गई। जिसके बाद अब उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। खबरों के अनुसार रिजल्ट जारी होने की अनुमानित तारीख 17 फरवरी 2019 बताई जा रही है।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने पर उम्मीदवारों को अपने रेलवे जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को वहां दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना है। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को डालना है। उम्मीदवार अपना रिजल्ट रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी को डालने के बाद देख सकेंगे। सभी जानकारी सही से डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना है जिसके बाद उम्मीदवारों के सामने उनका आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट आ जाएगा।

जो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि चयनित उम्मीदवारों को दूसरे चरण यानी कि शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण में पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो का वजन दो मिनट में 100 मीटर की दूरी तक लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 4 मिनट 15 सेकंड में पूरा करना है। इसी तरह महिला उम्मीदवारों को 20 किलो का वजन दो मिनट में 100 मीटर तक लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 5 मिनट 40 सेकंड के समय में पूरा करना है। जो उम्मीदवार निर्धारित समय में शारीरिक दक्षता परीक्षण चरण को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण में जाने के योग्य मान लिया जाएगा।

इसके बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के इस चरण में सभी उम्मीदवारों को अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट ले जाने हैं। जैसे कि 10वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, वोटर आईडी, मेडिकल सर्टिफिकेट आदि। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के साथ साथ उम्मीदवारों को आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा की आंसर का भी इंतजार है। रेलवे भर्ती बोर्ड इस हफ्ते आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 आंसर की जारी कर सकता है। या फिर अगले हफ्ते के शुरुआत में अनुमान लगाया जा सकता है कि आंसर की जारी की जा सकती है।