आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जल्द जारी होने की संभावना

रेलवे बोर्ड ग्रुप डी का रिजल्ट 13 फरवरी 2019 को जारी कर सकता हैं। लेकिन अभी रेलवे बोर्ड ने कोई आधिकारिक तौर पर रिजल्ट को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है। लेकिन रिजल्ट को लेकर कश्मकश लगी हुई है। समाचार पत्रों की मानें को रिजल्ट 13 फरवरी को जारी हो सकता है, अभी ये तिथि अंतिम नहीं है की आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 13 फरवरी को ही जारी हो। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार रेलवे बोर्ड की क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। जो उम्मीदवार पहले स्टेज की परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों दूसरे स्टेज की शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। बता दें कि अगले चरण के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करना बेहद जरूरी है। अगर उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं तो उन उम्मीदवारों को एक और मौका नहीं दिया जाएगा।

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में पुरुष उम्मीदवार को एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी और चार मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। गौरतलब है कि जो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट लेकर जाने हैं। बताया जा रहा है कि यह रेलवे के इतिहास की सबसे बड़ी भर्तियों में से एक है। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट का इंतजार करीब 1.30 करोड़ उम्मीदवारों को है। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की आंसर की पहले ही जारी कर दी गई है।

बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन देश भर में 17 सितम्बर 2018 से 17 दिसंबर 2018 के बीच किया गया था।जानकारी के मुताबिक आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में लगभग 1.30 करोड़ उम्मीदवारों ने भाग लिया था। रेलवे बोर्ड ने ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चेन्नई, गोरखपुर, कोलकाता, मुंबई, पटना, रांची, सिकंदराबाद, गुवाहाटी, त्रिवंतपुरम रेलवे मंडलों के लिए किया है। ग्रुप डी परीक्षा के लिए लगभग 400 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे। रोज परीक्षा केंद्र पर 4 से 5 लाख उम्मीदवार परीक्षा देते थे।

उम्मीदवारों से आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे गए थे जिसके के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया गया था। उम्मीदवार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय 10वीं क्लास का सर्टिफिकेट, सभी एग्जाम की मार्कशीट, एड्रेस प्रूफ के रूप में वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पीडब्लूडी प्रमाण पत्र, मेडिकल सर्टिफिकेट आदि ओरिजिनल जरूर लेकर जाये। इस बार भारतीय रेलवे में 62907 पदों पर भर्तियां निकली है। इस भर्तियों के लिए आवेदन 10 फरवरी से 31 मार्च 2018 तक चले थे। रेलवे भर्ती के लिए करीब 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए चुने गए उम्मीदवारों को 18000/- रुपये वेतन दिया जायेगा।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।

अपने विचार बताएं।