रेलवे बोर्ड ने ग्रुप डी परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए है। जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी 1 परीक्षा पास की है उन उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी पीईटी परीक्षा का आयोजन 27 मार्च 2019 से शुरू हो जायेगा। इस परीक्षा का आयोजन सेंट्रल रेलवे स्पोर्ट्स ग्राउंड, नजदीक सेंट्रल रेलवे इंस्टिट्यूट नागपुर में किया जायेगा। इसमें दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा में नहीं शामिल किया गया। पीईटी परीक्षा का समय और तारीख उम्मीदवारों एडमिट कार्ड में दर्ज कर दी जाएगी। उम्मीदवार बिना पीईटी परीक्षा पास हुए अगले चरण के लिए आगे नहीं बढ़ सकते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में पुरुष उम्मीदवारों को एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी या 4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। वहीं महिला वर्ग को एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी या 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा के दौरान किसी प्रकार इंजरी और डैमेज होता है तो उम्मीदवार उसका जिम्मेदार खुद होगा। रेलवे बोर्ड की इस परीक्षा में कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

उम्मीदवारों आरआरबी ग्रुप डी पीईटी परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड के पीईटी परीक्षा नहीं दें सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। एडमिट कार्ड पीईटी परीक्षा से कुछ दिन पहले रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जायेंगे।

पीईटी परीक्षा वक्त या उसके बाद उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जायेगा। उम्मीदवारों डॉक्यूमेंट वेरफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। उम्मीदवारों को दसवीं और बाहरवीं कक्षा की मार्क्सशीट, जाति प्रणाम पत्र, इनकम सर्टिफिकेट और एक कोई भी आईडी प्रूफ जैसे कि आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड आदि लेकर जाने होंगे। उम्मीदवार इन सभी दस्तावेज का एक सेट फोटो कॉपी भी जरूर लेकर जाये ।

रेलवे बोर्ड ने इस बार 62907 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन सभी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू हुई और 31 मार्च 2018 तक चली। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए लगभग 1.89 उम्मीदवारों ने आवेदन किया हैं। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए देश भर में तक़रीबन 400 परीक्षा केंद्र बनाये गए। उम्मीदवारों को बता दें कि ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चेन्नई, गोरखपुर, कोलकाता, मुंबई, पटना, रांची, सिकंदराबाद, गुवाहाटी, त्रिवंतपुरम रेलवे मंडलों के लिए किया गया हैं।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।