रेलवे ने ग्रुप डी सीबीटी रिजल्ट जारी करने के बाद भर्ती के अगले चरण पीईटी परीक्षा के लिए भी घोषणा कर दी है। रेलवे द्वारा जारी रिजल्ट के अनुसार ग्रुप डी पीईटी परीक्षा का आयोजन मार्च 2019 के तीसरे या चौथे सप्ताह में किया जायेगा। आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी का रिजल्ट 4 मार्च 2019 को घोषित कर दिया गया है । लगभग 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा दी थी। लंबे समय से चल रही अटकलों के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट आखिरकार 4 मार्च 2019 को तकरीबन 3 बजे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था। आरआरबी ने पीईटी प्रक्रिया के लिए चुने गए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है तथा स्कोर जांचने की लिंक भी जारी की है। इसके अलावा आरआरबी ग्रुप डी कट ऑफ भी जारी की है। बता दें कि उम्मीदवार 15 मार्च 2019 तक ही अपना स्कोर कार्ड देख सकेंगे ।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018-2019 जारी होने के बाद उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए तैयार होना पड़ेगा। जी हां जैसा हम सभी जानते हैं कि आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए उम्मीदवार को तीन चरणों से गुजरना होगा। जिसमें पहला चरण यानि कि कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (सीबीटी) समाप्त हो गई है । सीबीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को अब अगले चरण पीईटी यानि ( फिजिकल एफेसियंसी टेस्ट) के लिए तैयार होना पड़ेगा।

पीईटी प्रक्रिया मार्च के तीसरे या चौथे हफ्ते में आयोजित कि जायेगी । जिसमें पुरुषों और महिलाओं का शारीरिक परिक्षण किया जायेगा। पीईटी टेस्ट के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। उम्मीदवार अपनी क्षेत्रीय आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट से अपना पीईटी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी पीईटी यानि कि शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 35 कि.ग्रा वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में तय करनी होगी। तो महिला उम्मीदवारों को 20 कि.ग्रा वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में तय करनी होगी । इसके साथ ही पुरुष उम्मीदवारों को 1000 मीटर दूरी की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में तय करनी होगी और महिला उम्मीदवारों को 1000 मीटर की दूरी 05 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी। शारीरिक टेस्ट में महिला और पुरुषों का शारीरिक रुप से फिट होना भी जरुरी है जो उम्मीदवार पीईटी परीक्षा में पास हो जायेंगे। उनको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन उम्मीदवारों का अंतिम चरण होगा । तीनों टेस्ट पूरे होने के बाद उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी, मेरिट लिस्ट में उन उम्मीदवारों का नाम शामिल होगा जो आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए चुने जाएंगे ।

मेरा नाम परमजीत कौर है, मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन किया है इसके बाद मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की है। मास कम्युनिकेशन करने के बाद मैंने जनता टीवी, हरियाणा न्यूज में इंटर्नशिप की है। इंटर्नशिप खत्म करने के बाद मैंने इंसिस्ट पोस्ट में 1 साल जॉब की जिसके बाद अब मैं हिंदी अगलासेम में हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देती हूं। मुझे लिखने के साथ- साथ पढ़ने, डांस और घूमने का शौक है।