आरआरबी ग्रुप डी आंसर की

आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी 1 परीक्षा की आंसर की जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी आंसर की 11 जनवरी 2019 को रात 8:15 पर जारी कर दी गई थी लेकिन हेवी ट्रैफिक के कारण आंसर की का लिंक क्रैश हो गया है। आरआरबी लॉगिन पर आरआरबी ग्रुप डी आंसर की जारी होने का समय 9 बजे दिखाया हुआ था। अब उम्मीदवार आज से दोपहर 12 बजे से आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी 1 परीक्षा की आंसर की देख सकते हैं। उम्मीदवार आंसर की 19 जनवरी 2019 तक ही देख सकेंगे। आरआरबी ग्रुप डी आंसर की जारी होने के बाद अॉब्जेक्शन करने की प्रक्रिया शुरु की जाएगा। उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी आंसर की के लिए अॉब्जेक्शन 14 जनवरी 2019 से शाम 5 बजे से कर सकेंगे और अॉब्जेक्शन की प्रक्रिया 19 जनवरी 2019 तक चलेगी।

अॉब्जेक्शन करने के लिए उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार ही अॉब्जेक्शन प्रक्रिया में भाग लेना है। सबसे पहले उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद उम्मीदवारों को अॉब्जेक्शन करने के लिए अॉब्जेक्शन फॉर्म भरना होगा। उम्मीदवारों को जिस भी प्रश्न पर अॉब्जेक्शन करना है उस प्रश्न की आईडी को ड्रापडाउन लिस्ट में से चुनना है। अगर उम्मीदवारों को गलत उत्तर पर अॉब्जेक्शन करना है तो उम्मीदवारों को सही उत्तर की आईडी का चयन करना होगा जो प्रश्न के सीधी तरफ दे रखा होगा। उम्मीदवारों को सही उत्तर आईडी का चयन ड्रापडाउन लिस्ट में से करना होगा और फिर सबमिट बटन को दबाना होगा।

उम्मीदवार गलत प्रश्न, मलटीपल करेक्ट आंसर, ट्रांसलेशन एरर, एक प्रश्न का दो बार आने पर भी अॉब्जेक्शन कर सकेंगे। अॉब्जेक्शन करने से पहले उम्मीदवारों को आंसर की के रिव्यू के आधार पर यह तय करना होगा कि उनको कितने अॉब्जेक्शन करने हैं। हर अॉब्जेक्शन पर उम्मीदवारों को अॉब्जेक्शन फीस का भुगतान करना है। उम्मीदवारों को हर एक अॉब्जेक्शन पर 50/- रुपए अॉब्जेक्शन फीस का भुगतान करना है। जिन उम्मीदवारों के अॉब्जेक्शन सही माने जाएंगे उन उम्मीदवारों की अॉब्जेक्शन फीस को वापस कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को अॉब्जेक्शन फीस उसी अकाउंट में रिवंड की जाएगी जिस अकाउंट से उम्मीदवारों ने भुगतान किया होगा।

आपको बता दें कि बिना अॉब्जेक्शन फीस भुगतान के आरआरबी ग्रुप डी आंसर की के लिए अॉब्जेक्शन नहीं कर सकेंगे। उम्मीदवार अॉब्जेक्शन फीस का भुगतान नेट बैंकिंग या फिर डेबिट / क्रेडिट कार्ड से कर सकेंगे। उम्मीदवारों के अॉब्जेक्शन आखिरी तारीख के बाद स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों को आरआरबी ग्रुप डी आंसर की के प्रति अॉब्जेक्शन करना है वो उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले अॉब्जेक्शन प्रक्रिया को पूरा कर लें।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।