आरआरबी

रेलवे भर्ती बोर्ड ने उम्मीदवारों को खुश कर देने वाली खबर जारी की है। आपको बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी में पीडब्लूडी उम्मीदवारों के लिए वैकेंसी को बढ़ा दिया गया है। यह जानकारी खुद रेलवे भर्ती बोर्ड ने सभी रेलवे जोन की वेबसाइट पर नोटिस जारी कर दी है। पीडब्लूडी उम्मीदवारों की रिक्ति में बढ़ोतरी करने से आरआरबी ग्रुप डी की कुल भर्ती में भी उछाल आया है। पहले आरआरबी ग्रुप डी में कुल भर्ती 62,907 थी और अब पीडब्लूडी के लिए रिक्ति को बढ़ाने से यह भर्ती 63,202 हो गई है। आरआरबी पीडब्लूडी उम्मीदवारों के लिए कुल 295 पदों को बढ़ाया गया है।

आपको बता दें कि हर आरआरबी जोन की रिक्तियों में बदलाव किया गया है। आरआरबी अहमदाबाद में कुल भर्ती 6,087 है, आरआरबी रांची में कुल भर्ती 4,755 है, आरआरबी इलाहाबाद में कुल भर्ती 4,762 है, आरआरबी बैंगलोर में कुल भर्ती 2,588 है, आरआरबी भोपाल में कुल भर्ती 3,522 है, आरआरबी भुवनेश्वर में कुल भर्ती 1,532 है, आरआरबी बिलासपुर में कुल भर्ती 1,159 है, आरआरबी चंडीगढ़ में कुल भर्ती 7,832 है, आरआरबी चैन्नई में कुल भर्ती 2,979 है, आरआरबी गेरखपुर में कुल भर्ती 3,388 है, आरआरबी गुवाहाटी में कुल भर्ती 2,577 है, आरआरबी कोलकाता में कुल भर्ती 2,367 है, आरआरबी मुंबई में कुल भर्ती 4,625 है, आरआरबी पटना में कुल भर्ती 5,981 है, आरआरबी रांची में कुल भर्ती 2,525 है, आरआरबी सिकंदराबाद में कुल भर्ती 6,523 निकाली गई है। जिसके बाद कुल भर्तिया बढ़कर 63,202 हो गई है।

आपको बता दें कि वर्ग के अनुसार सिर्फ साउथ वेस्टर्न रेलवे में बदलाव किया गया है। यह बदलाव 3, 12 और 18 वर्ग की रिक्तियों में किया गया है। इसके अलावा किसी भी रेलवे जोन के वर्ग की रिक्तियों में बदलाव नहीं किया गया है। इसके साथ ही आपको बता दें कि रेलवे को यह पूरा अधिकार है कि वो कभी भी रिक्तियों को बढ़ा भी सकता है और कभी भी घटा भी सकता है।

रेलवे ने जो नोटिस जारी किया है उस नोटिस में रेलवे ने उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उन सभी पोस्ट का चयन करने के लिए कहा है जिनके लिए वो योग्य हैं। अगर उम्मीदवार ने कम पोस्ट का चयन किया है तो उनको सिर्फ उन्हीं पोस्ट को ध्यान में रखा जाएगा। जो उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा में पास हो गए उन उम्मीदवारों का पीईटी चरण जारी है। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। यह चरण अप्रैल 2019 के पहले हफ्ते में आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे ने इस साल की सबसे बड़ी भर्ती आरआरबी एनटीपीसी के लिए आवेदन शुरु किए हुए हैं। जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।