आरआरबी ग्रुप डी आंसर की 2019 (लिंक हुआ क्रैश)

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप डी 2018 की आंसर की जारी कर दी गई है। आरआरबी ग्रुप डी आंसर की कल यानि दिनांक 11 जनवरी 2019 को जारी की गई। यह आंसर की आरआरबी ग्रुप डी की सीबीटी 1 परीक्षा के लिए जारी की गई है। बता दें की लिंक सिर्फ कुछ देर के लिए एक्टिव हुई और दोबारा डीएक्टिव हो गयी। अब लॉगइन करने की लिंक पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुल रहा है। उस पेज पर लिखा है कि आरआरबी आंसर की के लिए लॉगइन करने की लिंक दिनांक 12 जनवरी 2019 को दोपहर 12 बजे से दिनांक 19 जनवरी 2019 को रात 11:55 बजे तक उपलब्ध की जाएगी । अब देखना यह है कि दुबारा जारी की जाने वाली लिंक एक्टिव रहती है या फिर से क्रैश हो जाती है।

आरआरबी ग्रुप डी आंसर की 2019 जारी होने का इंतज़ार करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि आंसर की देखने की लिंक 11 जनवरी 2019 को रात 8:15 बजे एक्टिव किया गया। लेकिन हेवी ट्रैफिक के कारण लिंक ज्यादा देर तक एक्टिव नहीं रह पाई। खबरों के अनुसार एक साथ लाखों उम्मीदवारों के आरआरबी वेबसाइट्स पर जाने के कारण आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट में कुछ तकनीकी समस्याएं आ गई। बता दें कि 12 जनवरी 2019 को रात 12:30 बजे आंसर की देखने की लिंक क्रैश हो गई। लिंक क्रैश होने के कारण आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को काफी परेशानी हो रही है। आज सुबह से ही कई उम्मीदवार आरआरबी की अलग – अलग वेबसाइट पर जा कर अपनी आंसर की देखने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन उनके हाथ सिर्फ निराशा ही लग रही है।

बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी की आंसर की के लिए उम्मीदवार अपनी आपत्तियां भी दर्ज कर सकते हैं। आंसर की के लिए ऑब्जेक्शन करने की लिंक दिनांक 14 जनवरी 2019 को शाम 5 बजे जारी की जाने वाली है। उम्मीदवार दिनांक 19 जनवरी 2019 को रात 11:59 बजे तक ही ऑब्जेक्शन कर सकते हैं। इसके बाद किए गए ऑब्जेक्शन मान्य नहीं होंगे। ऑब्जेक्शन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को ड्रापडाउन से जिस प्रश्न के लिए ऑब्जेक्शन करना है उस प्रश्न की आईडी सेलेक्ट करना होता है। गलत उत्तर के लिए ऑब्जेक्शन करने के लिए ड्रापडाउन लिस्ट में से प्रश्न की सीधी तरफ दिया गया उत्तर आईडी का चयन कर के सबमिट करना होता है।

गौरतलब है कि ऑब्जेक्शन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑब्जेक्शन फी का भुगतान करना होगा। एक प्रश्न के लिए ऑब्जेक्शन करने के लिए उम्मीदवारों को 50 रूपए जमा करने होंगे। उम्मीदवारों के द्वारा किए गए ऑब्जेक्शन सही साबित होने पर उनके पैसे वापस कर दिए जाएंगे। ऑब्जेक्शन फी केवल नेट बैंकिंग, डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ही भरे जा सकते हैं।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।