आरआरबी ग्रुप डी 2018

देश भर में आरआरबी ग्रुप डी 2018 की परीक्षाएं चल रही हैं। रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड पहले ही 16 अक्टूबर 2018 तक होने वाली आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षाओं की पूरी जानकारी जारी कर चुका है, लेकिन 16 अक्टूबर 2018 के बाद होने वाली परीक्षाओं की न तो परीक्षा तिथि जारी हुई है और न ही अभ्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र के बारे में पता चला है, जबकि आरआरबी की ओर से कहा गया था कि 24 सितंबर 2018 को 16 अक्टूबर 2018 के बाद होने वाली परीक्षाओं की पूरी जानकारी अभ्यार्थियों को दे दी जाएगी या बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। जिन परीक्षार्थियों की परीक्षा 16 अक्टूबर 2018 के बाद होनी है, उनमें इस बात को लेकर जबरदस्त बैचेनी है, कि अभी तक उनकी परीक्षा से संबंधित कोई जानकारी भर्ती बोर्ड ने जारी क्यों नहीं की है। परीक्षार्थी बेसब्री से अपनी परीक्षाओं के विषय में जानकारी हासिल करने का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है आरआरबी जल्द से जल्द 16 अक्टूबर 2018 के बाद होने वाली परीक्षाओं की जानकारी उपलब्ध कराएगा। हालांकि यह भी सुनने में आया है कि आयोग 30 सितंबर 2018 तक परीक्षाओं की जानकारी उपलब्ध करा देगा। आपको बता दें कि 17 सितंबर 2018 से आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। इन परीक्षाओं के तहत कुल मिलाकर 62907 पदों पर भर्ती की जानी है। जिन अभ्यार्थियों को आवेदन पत्र डाउनलोड करते समय परेशानी हो रही है वह नीचे बताये गए तरीके से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

अभ्यार्थी नीचे बताए गए तरीके  से ग्रुप डी लेवल 1 सीबीटी प्रवेश पत्र 2018 डाउनलोड कर सकते हैं-

  • आवेदक आरआरबी की रीजनल वेबसाइट(जिस क्षेत्र से आवेदन किया है) पर जाएं।
  • होमपेज पर प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • आप एक नए पेज पर पहुंचेंगे। वहां मांगी गई जानकारियों को भरें।
  • अब डाउनलोड ऐडमिट कार्ट पर क्लिक करें।
  • अब आपका ऐडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। भविष्य में उसका उपयोग करने के लिए उसे निकालकर सुरक्षित रख लें।

याद रखें कि प्रवेश पत्र को परीक्षा केन्द्र पर साथ ले जाना अति आवश्यक है, अगर आप प्रवेश पत्र साथ ले जाना भूल जाते हैं तो आपको परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट निकालकर संभालकर रख लें।

आरआरबी ग्रुप डी 2018 परीक्षाओं की पूरी जानकारी

आरआरबी ग्रुप डी 2018 परीक्षाओं के लिए 10 फरवरी 2018 को आवेदन शुरू किये गए थे और 31 मार्च 2018 आवेदन की अंतिम तिथि रखी गई थी। इस परीक्षा के तहत कुल मिलाकर 62,907 पदों पर भर्ती की जानी है। भर्ती परीक्षा 17 सितंबर 2018 से आरंभ होकर 14 दिसंबर 2018 तक चलेंगी। इन परीक्षाओं के लिए आवेदकों की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल जबकि अधिकतम आयु सीमा 33 साल रखी गई थी। तथा वर्गों के अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की गई थी। परीक्षाओं में सम्मलित होने के लिए अभ्यार्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना जरूरी है। भर्ती परीक्षा के तीन चरण होंगे। प्रथम चरण में लिखित परीक्षा होगी उसके बात शारीरिक मापदंड परीक्षा और अंत में दस्तावेज सत्यापन परीक्षा होगी।

लिखित परीक्षा में गणित विषय से 25 प्रश्न, सामान्य बुद्दि परीक्षण और रीजनिंग से 30 प्रश्न, सामान्य ज्ञान से 25 प्रश्न और सामान्य जानकारी और करेंट अफेयर्स से 20 प्रश्न आएंगे। कुल मिलाकर लिखित परीक्षा 100 नंबर की होगी। इन परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 नंबर काट लिए जाएंगे। लिखित परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यार्थियों की शारीरिक मापदंड परीक्षा होगी। इस परीक्षा में पास अभ्यार्थियों को परीक्षा के अंतिम चरण, दस्तावेज सत्यापन से गुजरना होगा। तीनों परीक्षाओं में पास होने वाले अभ्यार्थी का चयन ग्रुड डी के विभिन्न पदों पर किया जाएगा। अभ्यार्थी इस परीक्षा के विषय में ज्यादा जानकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।