रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी एएलपी लोको पायलट और टेक्नीशियन के लिए बहुत जरुरी सूचना जारी की है। आपको बता दें कि आरआरबी एएलपी लोको पायलट और टेक्नीशियन पद के उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता, आरआरबी के लिए अॉपशन, पोस्ट प्राथमिकताएं, ट्रेड के लिए विकल्प और बैंक विवरण चुनने का यह आखिरी मौका है। उम्मीदवार 21 अक्टूबर 2018 तक यह सारी जानकारियों को भर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों को कोई और मौका नहीं मिलेगा। यह सूचना उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मेसेज के द्वारा दी गई है। साथ ही उम्मीदवारों के ई-मेल आईडी पर भी इसकी जानकारी दी गई है। उम्मीदवारों के पास एक आखिरी मौका और है जिससे वो अभी भी लाभ उठा सकते हैं।

21 अक्टूबर 2018 तक उम्मीदवार संशोधन कर सकते हैं।

इससे पहले भी उम्मीदवारों को 15 दिन का समय दिया गया था। यह समय 22 सितंबर 2018 से लेकर 6 अक्टूबर 2018 तक दिया गया था। अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता जमा करना, आरआरबी का अॉपशन, पोस्ट प्राथमिकताएं, परीक्षा के लिए व्यापार विकल्प और बैंक विवरण की जानकारी के लिए उम्मीदवारों को यह मौका दिया गया था। जिससे उम्मीदवार सारी जरुरी जानकारी को भर सकते थे या फिर उम्मीदवार उनको ठीक कर सकते थे। लेकिन एक अब फिर से रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी एएलपी लोको पायलट और टेक्नीशियन पद के उम्मीदवारों को 21 अक्टूबर 2018 तक का समय दिया है। संशोधन न करने की वजह से उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए नहीं चुना जाएगा।

इससे पहले यह नोटिस 29 सितंबर 2018 को जारी किया गया था। उसमें भी उम्मीदवारों को सभी जरुरी जानकारी भरने का मौका दिया गया था। लेकिन अब रेलवे भर्ती बोर्ड ने फिर से उम्मीदवारों को राहत की सांस दी है। जो उम्मीदवार किसी भी कारण से अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता, आरआरबी के लिए अॉपशन, पोस्ट प्राथमिकताएं, परीक्षा व्यापार के लिए विकल्प और बैंक विवरण की जानकारियों को नहीं भर पाएं हैं। उन उम्मीदवारों के पास यह आखिरी मौका है। आरआरबी एएलपी लोको पायलट और टेक्नीशियन पद के उम्मीदवार 21 अक्टूबर 2018 तक इन जानकारियों को भर सकते हैं।

जिन उम्मीदवारों ने यह जानकारियां नहीं भरी हैं उन उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद उम्मीदवारों को सही क्रेडेंशियल (यानि की पंजीकरण नबंर और जन्म तिथि) के साथ लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद उम्मीदवारों को शैक्षिक योग्यता का पेज दिखाई देगा। वहां पर जिन उम्मीदवारों को अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता भरनी है वो उम्मीदवार अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता भर सकते हैं। इसके बाद आपको अपडेट का बटन दबाना होगा। जिन उम्मीदवारों को कोई अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता नहीं भरनी है वो उम्मीदवार “नो” का बटन दबाकर अपडेट करें।

इसके बाद उम्मीदवारों के सामने आरआरबी चयन पृष्ठ आएगा। आरआरबी चयन करने के लिए उम्मीदवारों को नाम के बगल में दिए गए बटन पर क्लिक करना होगा। पेज के नीचे दिए गए “सेव एंड नेक्स्ट” बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को उनकी वरीयत के क्रम में प्राथमिकता संख्या में प्रवेश करने के लिए सक्षम किया जाएगा। उम्मीदवारों को र्सिफ उन्हीं पदों के लिए मान्य माना जाएगा जो उम्मीदवार चुनेंगे। इसलिए उम्मीदवारों को ज्यादा से ज्यादा पदों का चयन करना चाहिए। इसके बाद उम्मीदावरों को “कंफर्म” बटन को दबाना होगा। अगर और कुछ बदलना है तो “एडिट” बटन को दबाना होगा।

केवल आईटीआई योग्यता वाले उम्मीदवारों के मामले में उन उम्मीदवारों को आईटीआई ट्रेडों के अनुसार परीक्षा ट्रेड पुष्टि के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। बाकी उम्मीदवारों के लिए उनके द्वारा दी गई योग्यता के लिए सभी प्रासंगिक ट्रेड ड्रॉप डाउन सूची में प्रदर्शित किए जाएंगे। ऐसे उम्मीदवाारों को दूसरे चरण की सीबीटी के लिए अपनी परीक्षा ट्रेड के रुप में इन ट्रेडों में से एक का चयन करने की आवश्यकता है। परीक्षा ट्रेड की पुष्टि के बाद “सबमिट” का बटन दबाएं।

उम्मीदवारों के बैंक विवरणों में संशोधन करने के लिए उम्मीदवारों को पंजीकृत ई-मेल और मोबाइल नंबर पर भेजे ओटीपी से संशोधन करना होगा। इसके माध्यम से आवेदन के समय लिए गए अतिरिक्त आवेदन शुल्क उम्मीदवारों के बैंक खाते में वापस किए जाएंगे। अगर आपको किसा तरह का संशोधन नहीं करना है तो पुष्टिकरण बटन पर क्लिक करें। उम्मीदवार सभी संशोधन की जानकारी को एक बार जांच लें। उसके बाद प्रिंटआउट निकाल लें।

जिन उम्मीदवारों ने पहले ही सारे संशोधन कर लिए हैं। जैसे कि अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता, आरआरबी के लिए अॉपशन, पोस्ट प्राथमिकताएं, परीक्षा व्यापार के लिए विकल्प और बैंक विवरण। उन उम्मीदवारों को कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। उन उम्मीदवारों के सबमिट किए गए विवरण वैध बने रहेंगे।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।