आरआरबी एएलपी रिजल्ट 2018, 02 नवंबर 2018 को जारी कर दिया गया था। लेकिन उस रिजल्ट को रद्द कर दिया गया है। और आरआरबी ने रिजल्ट के रद्द होने का कारण स्क्रूटिनी में कुछ उत्तरों में गलतियां पाया जाना बताया है। इसके कारण रेलवे ने पूरी परीक्षा की दोबारा से जाँच कराने को कहा और रिजल्ट जारी करने को बोला। जिसके बाद आज ये खबर आ रही है कि कल यानी कि 20 नंवबर 2018 को आरआरबी एएलपी परिणाम दुबारा जारी किए जा सकते हैं। इतना ही आरआरबी एएलपी रिजल्ट के रद्द होने के साथ साथ आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 की तिथियों में भी बदलाव किया गया। आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 की परीक्षा 12 – 14 दिसंबर 2018 को आयोजित होने वाली थीं। जिनको बढा़कर 24 दिसंबर 2018 कर दिया। संभावना है कि रिवाइस्ड रिजल्ट कल ही जारी कर दिया जाएगा।

आरआरबी लोको पायलट एंव टेक्निशियन पद के लिए पहले चरण की सीबीटी परीक्षाएं 09 अगस्त 2018 से शुरू हो गईं थी। और 21 सितंबर 2018 को आरआरबी एएलपी आंसर की जारी कर दी गई थी। लेकिन कुछ उम्मीदवारों ने आंसर की में गलती पाई। और गलती की शिकायत आरआरबी को की। जिसके बाद आरआरबी ने फैसला लिया कि 02 नंवबर 2018 को जारी हुए परिणाम रद्द किए जाएं और रिवाइस्ड रिजल्ट जारी किए जाएंगे।

काफी समय का इंतजार करने के बाद उम्मीदवार को उनके आरआरबी एएलपी परिणाम 2018 मिले थे। लेकिन उसके बाद भी उन्हें अपने परिणामों का इंतजार करना पड़ रहा है। उम्मीदवारों का इंतजार शायद कल खत्म हो सकता है। उन्हें कल अपने आरआरबी एएलपी रिजल्ट 2018 देखने को मिल सकते हैं। लेकिन हम फिर बता दें कि ऐसी कोई सूचना आरआरबी की किसी भी आधिकारिक साइट पर नहीं दी गई है। लेकिन बहुत सी खबरों में ये साफ साफ बताया गया है कि आरआरबी लोको पायलट रिवाइस्ड रिजल्ट कल जारी हो सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड एएलपी तकनीशियन पद के लिए कल परिणाम घोषित कर सकता है। जानकारी के मुताबिक आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के परिणाम कल जारी हो सकते हैं। जो उम्मीदवार आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 परीक्षा पास करेंगे। वे उम्मीदवार ही आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा दें सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन 24 दिसंबर 2018 से शुरू हो रही है। आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 परीक्षा के संशोधित परिणाम उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक इस साल आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 परीक्षा में लगभग 6 लाख उम्मीदवारों ने सफलता का झंडा लहरा दिया दिया था। 2 नंवबर 2018 को जारी आरआरबी एएलपी परिणाम 2018 के नतीजे जारी किए गए। आरआरबी की आधिकारिक अधिसूचना में बताया गया कि लगभग 5.88 लाख आवेदक सेकंड राउड एग्जामिनेशन के लिए क्वालिफाई हुए थे।

इस साल रेलवे ने एक बहुत बड़े स्तर पर भर्ती निकाली है। जिसमें आरआरबी ने एलपी और तकनीशियन पदों परके लिए कुल 64371 भर्ती निकाली। पहले इन पदों पर 26502 बर्ती निकाली गईं दिसे बढ़ाकर 64371 कर दिया गया। इन पदों के लिए 03 फरवरी 2018 से आवेदन शुरू हुए और आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च थी। अब देखना ये होगा कि अगर कल आरआरबी एएलपी रिवाइज्ड परिणाम जारी करता है तो उस परिणाम में कितने उम्मीदवार पास होते हैं।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।