आरआरबी एएलपी परिणाम 2018 जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आरआरबी लोको पायलट एवं तकनाशियन रिवाइज्ड परिणाम 20 दिसंबर 2018 को जारी कर दिए गए हैं। पहले आरआरबी एएलपी परिणाम 2018, 02 नवंबर 2018 को जारी कर दिए गए थे। लेकिन उन परिणामों को रद्द कर दिया गया था। जिसका कारण बताया गया था कि स्क्रूटिनी में कुछ उत्तरों में गलतियां थी। जिसके बाद आरआरबी ने एएलपी एवं तकनीशियन परिणाम 2018 की दुबारा जांच करने का आदेश दिया और रिवाइज्ड परिणाम जारी करने को कहा गया है। आज उम्मीदवारों के लिए आरआरबी एएलपी रिवाइज्ड परिणाम 2018 जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाकर आरआरबी एएलपी रिजल्ट देख सकते हैं।

उम्मीदवार को अपना आरआरबी एएलपी परिणाम 2018 देखने के लिए लॉगिन करना होगा। उम्मीदवार को सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। फिर आरआरबी एएलपी परिणाम के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा। उम्मीदवार के सामने एक लॉगिन पेज खुल जाएगा। उम्मीदवार को लॉगिन करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करना होगी। जिसके बाद उम्मीदवार का परिणाम उसके सामने आ जाएगा। उम्मीदवार अपना आरआरबी एएलपी परिणाम 2018 डाउनलोड करके रख लें।

जो उम्मीदवार आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 में पास होते हैं, वे ही आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 में शामिल हो सकते हैं। इसलिए जो भी आरआरबी सीबीटी 1 में शामिल हुए हैं वे अपने परिणाम जरूर देख लें। आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 के लिए परीक्षा 21 जनवरी 2019 से आयोजित की जाएंगी। पहले आरआरबी एएलपी सीबीटी 2, 12 दिसंबर 2018 – 14 दिसंबर 2018 तक आयोजत की जा रही थीं। लेकिन आरआरबी एएलपी परिणाम के रद्द होने के साथ साथ सीबीटी 2 की परीक्षा तिथियों में भी बदलाव कर दिया गया। अभी तक आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 एडमिट कार्ड की तिथियों के लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन आज आरआरबी लोको पायलट एवं तकनाशियन के परिणामों की घोषणा के बाद उम्मीद है कि आरआरबी जल्द ही सीबीटी 2 के लिए प्रवेश पत्र की तिथि की घोषणा कर सकता है।

आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 में 2 भाग होंगे। भाग ए के लिए उम्मीदवार को 90 मिनट की अवधि दी गई है। और भाग बी के लिए 60 मिनट दिए जाएंगे। उम्मीदवार से भाग ए में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। और भाग बी में 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवार आरआरबी सीबीटी 2 के लिए सिलेबस आधिकारिक साइट से देख सकते हैं।  प्रत्येक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट सूची और कट ऑफ अपलोड जारी कर दिया गया है। आरआरबी एएलपी की योग्यता सूची में योग्य उम्मीदवारों की रोल संख्या है।  प्रत्येक आरआरबी के लिए आरआरबी एएलपी 2018 का कट ऑफ भी अलग से जारी की गई है। इसे प्रत्येक श्रेणी के लिए जारी किया गया है। और इसके अनुसार उम्मीदवारों को दूसरे चरण सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।