रेलवे भर्ती बोर्ड ने 20 दिसंबर, 2018 को ALP सीबीटी 1 के लिए संशोधित परिणाम की घोषणा की है। परिणाम आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया गया है। भारतीय रेलवे ने आरआरबी एएलपी परिणाम 2018 और स्कोर दोनों की घोषणा की है । परिणाम के अनुसार योग्य उम्मीदवार अब आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 के लिए प्रवेश पत्र प्राप्त करेंगे।

प्रथम चरण सीबीटी के क्वालिफायर दूसरे चरण सीबीटी में शामिल होने के लिए पात्र होंगे। यह 20 जनवरी, 21, 22, और 23, 201 9 से आयोजित होने वाला है। चरण 2 सीबीटी के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा प्राप्त करने से 04 दिन पहले योग्य उम्मीदवारों को जारी किया जा रहा है और उम्मीदवार परीक्षा के बारे में सूचना प्राप्त करेंगे एसएमएस / ईमेल / आरआरबी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से द्वितीय चरण सीबीटी से 10 दिन पहले शहर।

उम्मीदवार आरआरबी जोन की आधिकारिक वेबसाइट से आरआरबी एएलपी संशोधित परिणाम 2018 की जांच कर सकते हैं,। वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर, उम्मीदवारों को “सीएन 01-2018 – आरआरबी एएलपी संशोधित परिणाम 2018” लिंक पर क्लिक करना होगा। नतीजा पीडीएफ प्रारूप में खुल जाएगा और चरण 2 सीबीटी के लिए योग्य उम्मीदवारों की रोल संख्या शामिल होगी।

उम्मीदवार आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 में प्रथम चरण सीबीटी में उनके द्वारा प्राप्त स्कोर की जांच भी कर सकते हैं। संशोधित स्कोर केवल उम्मीदवार लॉगिन में उपलब्ध है। इसलिए, प्राप्त स्कोर की जांच करने के लिए, आवेदकों को पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि जैसे विवरण दर्ज करके लॉग इन करने की आवश्यकता है। विवरण जमा करने के लिए “लॉगिन” बटन पर क्लिक करेंस्कोर कार्डस्क्रीन पर उपलब्ध होगा। अंत में, उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड और अपना प्रिंट आउट लेना चाहिए।

चरण 2 सीबीटी कुल 2 घंटे और 30 मिनट का है। परीक्षण भागों में विभाजित किया जाएगा और उम्मीदवारों को दी गई अवधि अवधि में दोनों भागों को पूरा करने की आवश्यकता है। भाग 1 में गणित, सामान्य खुफिया और तर्क, सामान्य विज्ञान, सामान्य जागरूकता और वर्तमान मामलों जैसे विषयों से 100 एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न शामिल हैं। दूसरी ओर, भाग 2 में रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशक (डीजीईटी) द्वारा निर्धारित व्यापार पाठ्यक्रम से 75 प्रश्न होंगे। 

रेलवे भर्ती बोर्ड ने 9 अगस्त, 2018 से पहले चरण सीबीटी का आयोजन किया है। बोर्ड ने 02 नवंबर, 2018 को चरण 1 सीबीटी के लिए आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 के परिणाम प्रकाशित किए। बाद में यह देखा गया कि बोर्ड ने उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत आपत्ति पर विचार किए बिना चरण 1 सीबीटी के परिणाम तैयार किए हैं, जिससे प्रमुख अंतर होता है सामान्यीकृत स्कोर इसलिए, परिणाम संशोधित किया गया है।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।