जो उम्मीदवार आरआरबी लोको पायलट और टेक्नीशियन पद की सीबीटी परीक्षा में शामिल हुए थे। उन उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। खुशखबरी यह है कि आरआरबी एएलपी के रिजल्ट जल्द घोषित हो सकते हैं। रेलवे ग्रुप सी यानि कि असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन परीक्षा के परिणाम आने वाले दिनों में जारी किए जा सकते हैं। सूत्रों के अनुसार आरआरबी एएलपी परीक्षा के रिजल्ट दीवाली से पहले घोषित हो सकते हैं। जिससे उम्मीदवारों की दीवाली दो गुना ज्यादा अच्छी होने की उम्मीद जताई जा रही है। आरआरबी लोको पायलट और टेक्नीशियन पदों के रिजल्ट रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

उम्मीदवारों से अनुरोध किया जाता है कि सभी उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें। आरआरबी एएलपी के रिजल्ट घोषित होने पर अगलासेम वेबसाइट पर भी उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। घोषित होने वाले रिजल्ट को देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। रेलवे भर्ती बोर्ड के होम पेज पर रिजल्ट के लिए लिंक दिया होगा। उम्मीदवारों को इस लिंक पर क्लिक करना होगा। रिजल्ट से जुड़ी अगर कोई और लिंक दी होगी तो उम्मीदवार उस पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

उस नए पेज पर उम्मीदवारों को पूंछी गई जानकारी को भरना होगा। वहां उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि को भरना होगा। इन सारी जानकारी को उम्मीदवार सही से भरें। गलत जानकारी भरने पर आप अपना रिजल्ट नहीं देख पाएंगे। सारी जानकारी भरने के बाद आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे। अपने रिजल्ट को डाउनलोड करें और उसके बाद रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल लें। उम्मीदवारों को यह जानना जरुरी है कि आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 के लिए ये पहले चरण की परीक्षा है। उम्मीदवारों को भर्ती के लिए आगे चरणों में शामिल होना होगा। उम्मीदवारों को इसके बाद अब दूसरे चरण की तैयारी करने की शुरुआत करनी होगी।

आरआरबी एएलपी परीक्षा पहले चरण की परीक्षा है। इस परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा के लिए योग्य माना जाएगा। पहले चरण की आरआरबी एएलपी परीक्षा में पास होने का मतलब यह नहीं है कि उम्मीदवार की नियुक्ति हो गई है। उम्मीदवार को पहले चरण की परीक्षा के बाद दूसरे चरण की परीक्षा में भी पास होना होगा। ऐसे उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड के सारे चरणों में सफल होना होगा। इसके बाद ही उम्मीदवारों की भर्ती प्रक्रिया पूरी होगी।

इस बार रेलवे भर्ती बोर्ड ने एक प्रक्रिया को पहले ही करवा लिया है। यह प्रक्रिया आरआरबी जोन का चयन करने की है। पहले सीबीटी परीक्षा परिणाम आने के बाद उम्मीदवारों को अपने आरआरबी जोन का चयन करने का मौका मिलता था। वही उम्मीदवार आरआरबी जोन का चयन करते थे। जो उम्मीदवार पहले चरण की सीबीटी परीक्षा में पास हो जाते थे। लेकिन इस बार रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस प्रक्रिया को पहले करवाने का फैसला लिया है। इस बार उम्मीदवारों ने सीबीटी परीक्षा का रिजल्ट आने से पहले ही आरआरबी जोन का चयन कर लिया है। इस बार जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है उन सभी उम्मीदवारों को अपने आरआरबी जोन का चयन करने का मौका मिला है।

आरआरबी ने उम्मीदवारों के लिए मॉक टेस्ट का लिंक भी जारी की। जिससे उम्मीदवार आरआरबी एएलपी भर्ती परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकें। आरआरबी ने उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक जारी की। जिसकी मदद से उम्मीदवार पहले चरण की सीबीटी परीक्षा की तैयारी कर सकते थे। मॉक टेस्ट से उम्मीदवारों को आने वाले प्रश्न पत्र का अंदाजा मिल गया था। और उम्मीदवार यह भी अनुमान लगा सकते थे कि प्रश्न किस तरह से आएंगे। आरआरबी मॉक टेस्ट लिंक से उम्मीदवारों को काफी मदद मिली है।

आरआरबी ने 1 अगस्त 2018 को नोटिस जारी कर आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 परीक्षा में भर्तियों की संख्या बढ़ाने की जानकारी दी थी। जिसके लिए आरआरबी ने 20 सितंबर 2018 को नोटिस जारी कर भर्तियों की संख्या की जानकारी साफ- साफ दी थी। आरआरबी एएलपी के आवेदन 3 फरवरी 2018 से शुरु हुए थे। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 थी। कुल 60,000 पदों के लिए यह भर्ती निकाली गई थी। जितने पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी उससे कई ज्यादा आवेदन किए गए हैं। इन पदों के लिए पहले चरण की सीबीटी परीक्षा 9 अगस्त से शुरु हुई थी। और सीबीटी परीक्षा 31 अगस्त 2018 तक आयोजित की गई थी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।