आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 रिजल्ट 06 अप्रैल को जारी किया जायेगा-min

आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा का रिजल्ट 06 अप्रैल 2019 को घोषित किया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा रिजल्ट को लेकर एक अधिसूचना जारी की गई है। आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन देश भर में 21, 22, 23 जनवरी और 08 फरवरी 2019 को किया गया था। वहीं आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा की आंसर की पहले ही जारी कर दी गई है। बताया जा रहा है कि आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा की फाइनल आंसर की 23 मार्च 2019 को शाम 6:30 बजे जारी की जाएगी। उम्मीदवार फाइनल आंसर की 25 मार्च 2019 तक ही डाउनलोड कर सकते हैं।

रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को सबसे पहले भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को अपनी जन्म तिथि और रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सबमिट का बटन दबाना होगा। बटन दबाते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट खुल जायेगा। फिर उम्मीदवार रिजल्ट डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को तीसरे चरण के लिए कंप्यूटर आधारित एप्टीटुड परीक्षा देनी होगी। लोको पायलट पद के लिए उम्मीदवारों की कंप्यूटर आधारित एप्टीटुड परीक्षा 16 अप्रैल 2019 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा केवल लोको पायलट पद के लिए आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में दें सकते हैं। कंप्यूटर आधारित एप्टीटुड परीक्षा में उम्मीदवारों की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। उम्मीदवारों कंप्यूटर आधारित एप्टीटुड परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 42 अंक आने जरुरी है।

उम्मीदवार परीक्षा के समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और इंटरव्यू के लिए आना होगा। जानकारी के मुताबिक आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा में उम्मीदवारों के दो पेपर आयोजित किये गए थे। जिसके लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया गया था। बता दें कि आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा के पार्ट ए से 100 सवाल पूछे गए थे जिसके लिए उम्मीदवारों को कुल एक घंटा 30 मिनट का समय दिया गया था। वहीं पार्ट बी में उम्मीदवारों से कुल 75 सवाल पूछे गए जिसके लिए 60 मिनट का समय दिया गया था।

गौरतबल है कि इस बार रेलवे बोर्ड ने 64,371 पदों के लिए भर्तियां निकाली है। जिसमे 27795 सहायक लोको पायलट (एएलपी) और 36576 तकनीशियन पोस्ट के लिए भर्ती की जाएगी। जो उम्मीदवार परीक्षा और इंटरव्यू में पास हो जायेंगे उन उम्मीदवारों 19,900/- (+ ग्रेड पे) रुपये प्रति महीना वेतन दिया जायेगा। बताया जा रहा की इस बार की यह बम्पर भर्तियों में से एक है। इन सभी पदों के लिए करोड़ो उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।